Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कामकाजी महिलाएं बन सकती हैं करोड़पति! इन 5 आसान तरीकों से करें फाइनेंशियल प्लानिंग

कामकाजी महिलाएं बन सकती हैं करोड़पति! इन 5 आसान तरीकों से करें फाइनेंशियल प्लानिंग

नए फाइनेंशियल ईयर केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी खास होता है। वर्किंग वूमेन हर साल इनकम के अनुसार खर्च और बचत का लेखा जोखा रखती है। अगर आप भी एक महिला हैं और तो इन 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर करें फाइनेंशियल प्लानिंग।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 27, 2023 14:11 IST
Financial year planning tips for working women - India TV Paisa
Photo:CANVA वर्किंग वूमेन इन तरीकों से करें फाइनेंशियल ईयर की प्लानिंग

Financial Planning Tips for Women: नए फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत होने में अभी ज्यादा दिन नहीं है। इसी बीच लोग आईटीआर फाइल की तैयारी में लग गए होंगे। लोगों ने टैक्स सेविंग के लिए एक्सपर्ट से सलाह लेना भी शुरू कर दिया होगा। वहीं दूसरी तरह कामकाजी महिलाओं के लिए फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत बेहद खास होता है। पुरुष के साथ महिलाएं भी फाइनेंशियल रूप से घर खर्च में मदद करती है। क्या आप भी एक वर्किंग वूमेन है और फाइनेंशियल प्लानिंग करने की सोच रहे हैं। कामकाजी महिलाएं इन 5 आसान तरीकों से फाइनेंशियल प्लानिंग करें। 

1. फाइनेशियल प्लानिंग में करें बचत को शामिल

एक वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत से ही इस पर ध्यान देना जरूरी है। इसके लिए कामकाजी महिलाएं फाइनेशियल प्लानिंग कर सकती है। इसमें सबसे पहले नियमित रूप से बचत की आदत डालना जरूरी है। इस रकम को इकट्ठा कर आप अपने वर्तमान और भविष्य दोनों में फाइनेंशियल समस्या का सामना कर सकती हैं। 

2. फाइनेशियल प्लानिंग करते समय क्षमता के अनुसार लें जोखिम

अगर आप पुराने फाइनेंशियल ईयर में बहुत ज्यादा वित्तीय जोखिम झेल चुके हैं तो इस साल फाइनेशियल प्लानिंग करते समय अपनी क्षमता के ऊपर ध्यान जरूर दें। सभी लोगों की सैलरी और सभी इनकम को मिला कर ही इसे सहने की क्षमता होती है। निवेश की रणनीति की समझें। छोटे-छोटे जोखिम लें और प्रॉफिट पर ज्यादा ध्यान दें।

3. फाइनेशियल प्लानिंग में परिवार को करें शामिल

फाइनेशियल प्लानिंग करते समय केवल उन लोगों की ही सलाह नहीं लें जो कमाते हैं। इसमें परिवार के सभी सदस्य उनकी आय और खर्च का ध्यान रखें। कामकाजी महिलाएं परिवार को एक साथ लेकर चलने के लिए बच्चों-बूढ़े के खर्च का भी रखना जरूरी है। परिवार की उन लोगों को ज्यादा महत्व दें और सलाह लें जो कमाते हैं।

4. फाइनेंशियल प्लानिंग में वर्तमान और भविष्य दोनों का रखें ख्याल

कामकाजी महिलाएं फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय केवल वर्तमान ही नहीं बल्कि भविष्य दोनों का ख्याल रखें। वर्तमान समय में इस हिसाब से कटौती करें जिस से की आगे के लिए आपके पास सेविंग इकट्ठा हो। इसके अलावा आप इस हिसाब से भी कटौती नहीं करें जिस से की वर्तमान समय में आप और आपके परिवार को किसी तरह की परेशानी हो।

5. फाइनेंशियल प्लानिंग में एक्सपर्ट की सलाह लें पर आंख बंदकर भरोसा न करें

फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय महिलाएं निवेश के बारे में भी सोचती है। इसमें आप एक्सपर्ट की सलाह लेते समय सभी तथ्य का ध्यान रखें। पूरी तरह से उनके उपर आंख बंदकर भरोसा न करें। अंत में एक हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लें। अगर पहले से ही ये है तो आप इसे Super Top-Up Health Insurance के रूप में बूस्ट यानी टॉप अप करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement