Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. IMPS से मनी ट्रांसफर के लिए कौन-सा बैंक कितना चार्ज ले रहा है, देखें लिस्ट

IMPS से मनी ट्रांसफर के लिए कौन-सा बैंक कितना चार्ज ले रहा है, देखें लिस्ट

IMPS के जरिए ट्रांसफर किया गया पैसा सामने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में तुरंत पहुंच जाता है। IMPS के जरिए चौबीसों घंटे, किसी भी जगह से किसी भी भारतीय बैंक खाते में इंस्टैंट मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Edited By: Sunil Chaurasia
Published on: August 10, 2024 15:03 IST
कुछ बैंक अपने ग्राहकों को ये सेवा बिल्कुल फ्री देते हैं- India TV Paisa
Photo:FREEPIK कुछ बैंक अपने ग्राहकों को ये सेवा बिल्कुल फ्री देते हैं

डिजिटल हो रहे भारत में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना अब काफी आसान हो गया है। अब आप चाहें तो किसी भी वक्त और किसी भी जगह से किसी भी भारतीय बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आईएमपीएस (Immediate Payment Service), ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने का प्रभावशाली माध्यम है, जिसके जरिए आप रियल टाइम मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

IMPS के जरिए सामने वाले के बैंक खाते में तुरंत पहुंच जाता है पैसा

IMPS के जरिए ट्रांसफर किया गया पैसा सामने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में तुरंत पहुंच जाता है। IMPS के जरिए चौबीसों घंटे, किसी भी जगह से किसी भी भारतीय बैंक खाते में इंस्टैंट मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां हम जानेंगे कि IMPS सर्विस के लिए कौन-सा बैंक कितना चार्ज वसूलता है।

ये बैंक अपने ग्राहकों से आईएमपीएस के लिए नहीं लेते कोई फीस

भारतीय स्टेट बैंक 5 लाख रुपये तक के आईएमपीएस के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं वसूलता है। कोटक महिंद्रा बैंक भी ने ग्राहकों से आईएमपीएस के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लेता है। वहीं दूसरी ओर, यस बैंक मोबाइल ऐप के जरिए किए जाने वाले आईएमपीएस के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। लेकिन अगर आप नेट बैंकिंग के जरिए आईएमपीएस करते हैं तो यस बैंक प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये+जीएसटी वसूलता है।

HDFC Bank IMPS Charges

एचडीएफसी बैंक 1000 रुपये पर 3.50 रुपये+जीएसटी, 1001 रुपये से 100000 रुपये पर 5 रुपये+जीएसटी और 100000 से ऊपर की रकम पर 15 रुपये+जीएसटी वसूलता है।

ICICI Bank IMPS Charges

आईसीआईसीआई बैंक 1000 रुपये 2.5 रुपये+जीएसटी, 1001 रुपये से 25,000 रुपये पर 5 रुपये+जीएसटी, 25001 रुपये से 5 लाख पर 15 रुपये+जीएसटी वसूलता है।

Axis Bank IMPS Charges

एक्सिस बैंक 1000 रुपये पर 2.50 रुपये+जीएसटी, 1001 रुपये से 100000 पर 5 रुपये+जीएसटी और 1 लाख रुपये से ऊपर 10 रुपये+जीएसटी वसूलता है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement