Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI से 20, 25, 30 साल के लिए 50 लाख का Home Loan लेने पर कितनी जाएगी EMI, कुल कितना देना होगा ब्याज

SBI से 20, 25, 30 साल के लिए 50 लाख का Home Loan लेने पर कितनी जाएगी EMI, कुल कितना देना होगा ब्याज

होम लोन की ब्याज दरें आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी निर्भर करती हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर भी लोन मिल सकता है और अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको ज्यादा ब्याज दर पर लोन मिलेगा।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 28, 2024 14:21 IST
SBI 8.5% की शुरुआती ब्याज दरें से होम लोन ऑफर कर रहा है- India TV Paisa
Photo:FREEPIK SBI 8.5% की शुरुआती ब्याज दरें से होम लोन ऑफर कर रहा है

Home Loan EMI Calculator: सपनों के शहर में अपना घर होना, सभी का सपना होता है। इंसान के कई सपने होते हैं और बड़े शहर में अपना घर होना, उन्हीं में से एक सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए ही छोटे कस्बों, शहर, जिलों में रहने वाले लोग अपने परिवार को छोड़कर बड़े शहरों में नौकरी करने के लिए आते हैं। अगर आप भी किसी बडे़ शहर में घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको होम लोन की जरूरत भी पड़ेगी। यहां हम जानेंगे कि भारतीय स्टेट बैंक से होम लोन लेने पर आपको हर महीने कितनी ईएमआई भरनी होगी और आपको कुल कितना ब्याज चुकाना होगा।

क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती हैं लोन की ब्याज दरें

ध्यान रहे कि होम लोन की ब्याज दरें आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी निर्भर करती हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर भी लोन मिल सकता है और अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको ज्यादा ब्याज दर पर लोन मिलेगा। भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को 8.5 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दरों से होम लोन ऑफर कर रहा है। बैंक अपने ग्राहकों से होम लोन एप्लिकेशन के लिए प्रोसेसिंग फीस के रूप में भी कुछ चार्ज करती है। अलग-अलग बैंक, प्रोसेसिंग फीस के रूप में अलग-अलग अमाउंट चार्ज करती हैं।

20, 25, 30 साल के लिए Home Loan लेने पर कितनी जाएगी EMI

अगर आप एसबीआई से 30 सालों के लिए 50 लाख रुपये का होम लोन ले रहे हैं तो आपको हर महीने 38,446 रुपये की ईएमआई चुकानी होगी। अगर 25 साल के लिए 50 लाख रुपये का होम लोन लेते हैं तो आपको हर महीने 40,261 रुपये और 20 साल के लोन के लिए हर महीने 43,391 रुपये की ईएमआई भरनी होगी। 30 साल के लिए 50 लाख लोन लेने पर आपको कुल 88,40,443 रुपये का ब्याज चुकाना होगा। 25 साल के लोन पर आपको कुल 70,78,406 रुपये का ब्याज चुकाना होगा और 20 साल के लोन पर आपको कुल 54,13,879 रुपये का लोन चुकाना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement