Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. निवेश में ज्यादा रिटर्न और कम रिस्क की क्या हो स्ट्रैटेजी, जानें ये स्मार्ट टिप्स, पैसे बनाने में होंगे मददगार

निवेश में ज्यादा रिटर्न और कम रिस्क की क्या हो स्ट्रैटेजी, जानें ये स्मार्ट टिप्स, पैसे बनाने में होंगे मददगार

एक अच्छी स्ट्रैटेजी आपको आकर्षक निवेश अवसरों की पहचान करने और अनावश्यक जोखिमों के खिलाफ निवेश की गई राशि की सुरक्षा करते हुए उच्चतम संभव रिटर्न देने के लिए विविध पोर्टफोलियो बनाने में सक्षम बनाती है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 06, 2024 8:54 IST
जोखिमों को कम करने की एक बेसिक स्ट्रैटेजी है डाइवर्सिफिकेशन।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जोखिमों को कम करने की एक बेसिक स्ट्रैटेजी है डाइवर्सिफिकेशन।

निवेश आपको धन बनाने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए एक शक्तिशाली इंस्ट्रूमेंट है। लेकिन यहां यह भी समझना होगा कि निवेश के साथ एक निश्चित लेवल का जोखिम भी साथ-साथ आता है। इसको लेकर भी सतर्क रहना चाहिए। हर कोई चाहता है कि उसके निवेश पर आकर्षक रिटर्न मिले, लेकिन उन्हें रणनीतिक मानसिकता के साथ अपनाना अहम है। एक स्मार्ट स्ट्रैटेजी के साथ हाई रिटर्न जेनरेट करने और संबंधित रिस्क को मैनेज करने के बीच सही संतुलन बनाना होता है। एक अच्छी स्ट्रैटेजी आपको सूचित निर्णय लेने, आकर्षक निवेश अवसरों की पहचान करने और अनावश्यक जोखिमों के खिलाफ निवेश की गई राशि की सुरक्षा करते हुए उच्चतम संभव रिटर्न देने के लिए एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो बनाने में सक्षम बनाती है।

निवेश लक्ष्यों को परिभाषित करें

एक्सिस सिक्योरिटीज के मुताबिक, बच्चे की शिक्षा या रिटायरमेंट प्लानिंग जैसे अपने निवेश लक्ष्यों को परिभाषित करना, आपके द्वारा लिए जाने वाले निवेश में जोखिम के स्तर को निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है। संबंधित जोखिमों को ध्यान में रखते हुए यथार्थवादी रिटर्न अपेक्षाएं तय करें। जोखिम और इनाम को संतुलित करने के लिए उच्च-संभावित निवेश और स्थिर परिसंपत्तियों के मिश्रण पर ध्यान दें। अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करते रहें और अनावश्यक जोखिमों से बचते हुए अपने निवेश दृष्टिकोण को उसी के हिसाब से एडजस्ट करें।

निवेश से पहले पूरी पड़ताल

अपनी मेहनत की कमाई को किसी परिसंपत्ति में निवेश करने के लिए बेहतर रिटर्न के लिए उचित पड़ताल और डेटा-आधारित फैसले लेने की जरूरत होती है। पड़ताल के लिए कंपनी के वित्तीय, उद्योग के रुझान और बाजार की स्थितियों का विश्लेषण करें। रिसर्च उच्च-संभावित निवेश अवसरों की पहचान करने और उनके जोखिमों का आकलन करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके निवेश आपके लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के मुताबिक हों। प्रासंगिक खबरों और मार्केट में क्या बदल रहा है इस पर अपडेट रहकर, आप अपने पोर्टफोलियो में एडजस्टमेंट कर सकते हैं और जोखिमों के प्रभाव को कम करते हुए संभावित अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

जोखिम और रिवॉर्ड को समझें

जोखिम और रिवॉर्ड के बीच संतुलन को समझना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, ज्यादा जोखिम वाले निवेश विकल्प भी हाई रिटर्न देते हैं। दूसरी ओर, कम जोखिम वाले निवेश सुरक्षित होते हैं, लेकिन उनका रिटर्न मध्यम होता है। निवेशों के जोखिम प्रोफाइल का आकलन करना और अपेक्षित पुरस्कारों के मुकाबले उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न निवेश विकल्पों से जुड़े संभावित जोखिमों और लाभों को समझकर, आप सही फैसले सकते हैं।

निवेशों की निगरानी और समीक्षा करें

अपने पोर्टफोलियो पर कड़ी नज़र रखकर, आप बाज़ार के रुझान, उद्योग के विकास और व्यक्तिगत कंपनी के प्रदर्शन के बारे में सूचित रह सकते हैं। नियमित निगरानी आपको संभावित जोखिमों की पहचान करने और उन्हें सक्रिय रूप से कम करने की अनुमति देती है। यह आपको उभरते अवसरों का लाभ उठाने और अपनी निवेश रणनीति में समय पर समायोजन करने की भी अनुमति देता है। एक्सिस सिक्योरिटीज के मुताबिक, समय-समय पर समीक्षा करके, आप अपने लक्ष्यों के विरुद्ध अपने निवेशों के प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं, जरूरी एडजस्टमेंट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने पोर्टफोलियो को फिर से संतुलित कर सकते हैं।

विविधीकरण यानी डाइवर्सिफिकेशन

जोखिमों को कम करने की एक बेसिक स्ट्रैटेजी है डाइवर्सिफिकेशन। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश कर, निवेशक नकारात्मक प्रदर्शन के लिए एकल निवेश की क्षमता के प्रति अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। स्टॉक, बॉन्ड, ईटीएफ और दूसरे एसेट क्लास के मिश्रण में निवेश आवंटित करने से जोखिम और रिवॉर्ड को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे कुल पोर्टफोलियो जोखिम कम होने के साथ-साथ हाई रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement