Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. RuPay और Visa Card में क्या अंतर है? कौन सा कार्ड होता है बेहतर

RuPay और Visa Card में क्या अंतर है? कौन सा कार्ड होता है बेहतर

रुपे कार्ड में अन्य कार्ड नेटवर्क की तुलना में लेनदेन शुल्क अपेक्षाकृत कम है, क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से किया गया हर लेनदेन भारत के भीतर ही प्रोसेस किया जाता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 23, 2024 23:55 IST
भारत में वीजा कार्ड टियर 1 और टियर 2 शहरों में अधिक प्रचलित हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE भारत में वीजा कार्ड टियर 1 और टियर 2 शहरों में अधिक प्रचलित हैं।

भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या डिजिटल ट्रांजैक्शन का भारत में काफी महत्वपूर्ण है। कैशलेस ट्रांजैक्शन में कार्ड पेमेंट का चलन बढ़ता गया है। आज, कार्ड के ज़रिए कई तरह के लेन-देन कैशलेस मोड में किए जा सकते हैं। जब नया कार्ड चुनने की बात आती है, तो कई लोग RuPay और Visa के बीच उलझे हुए होते हैं। लेकिन क्या कभी इन दोनों कार्ड के बीच के अंतर को समझने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आइए, दोनों कार्ड के बीच के अंतर को समझ लेते हैं और कौन सा बेहतर है, इस पर भी चर्चा कर लेते हैं।

दोनों कार्ड के बीच में अंतर

स्वीकृति और पहुंच

रुपे कार्ड भारत में व्यापक रूप से स्वीकार्य है, लेकिन आप इसका उपयोग करके अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइटों पर भुगतान नहीं कर सकते। जबकि वीज़ा को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। आप दुनिया के लगभग हर देश में भुगतान करने के लिए वीजा कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोसेसिंग फीस
रुपे कार्ड में अन्य कार्ड नेटवर्क की तुलना में लेनदेन शुल्क अपेक्षाकृत कम है, क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से किया गया हर लेनदेन भारत के भीतर ही प्रोसेस किया जाता है। जबकि चूंकि वीजा एक अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क है, इसलिए लेनदेन की प्रक्रिया देश के बाहर होती है। इसलिए, इसमें RuPay की तुलना में अपेक्षाकृत ज्यादा प्रोसेसिंग शुल्क है।

ट्रांजैक्शन स्पीड
रुपे कार्ड की लेनदेन स्पीड या ट्रांजैक्शन स्पीड, वीजा और दूसरे भुगतान नेटवर्क की तुलना में तेज है। वीजा कार्ड में लेनदेन की गति रुपे की तुलना में अपेक्षाकृत धीमी है।

टारगेट स्पीड
रुपे कार्ड का प्राइमरी टारगेट विशेषकर ग्रामीण भारत है। जबकि भारत में वीजा कार्ड टियर 1 और टियर 2 शहरों में अधिक प्रचलित हैं।

कौन सा बेहतर है

रुपे कार्ड और वीजा कार्ड में कौन सा कार्ड बेहतर है, इस सवाल का जवाब आपके इस्तेमाल और ज़रूरतों पर निर्भर करता है, यानी आप किस तरह के लेन-देन करते हैं। अगर आप देश के अंदर लेन-देन कर रहे हैं, तो रुपे कार्ड सबसे अच्छा विकल्प है। इसकी कम लेन-देन फीस और तेज़ प्रोसेसिंग टाइम इसे रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बनाता है। लेकिन अगर आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं या अक्सर विदेश यात्रा करते हैं, तो वीज़ा कार्ड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इसकी व्यापक स्वीकृति और व्यापक वैश्विक लाभ अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल के लिए सुविधा और अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement