Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कब नहीं मिलता है गाड़ी का इंश्योरेंस कवर, जान लें ये जरूरी बातें नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

कब नहीं मिलता है गाड़ी का इंश्योरेंस कवर, जान लें ये जरूरी बातें नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

जब आप अपनी कार में कोई सहायक उपकरण जोड़ते हैं, तो कंपनी को सूचित करना न भूलें अन्यथा आपके दावे खारिज कर दिए जाएंगे क्योंकि ये संशोधित हिस्से उस समय कवर नहीं किए गए थे जब आपने पॉलिसी खरीदी थी।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 16, 2024 12:56 IST
मोटर वाहन अधिनियम 1988 के मुताबिक, सभी वाहन मालिकों के लिए मोटर बीमा पॉलिसी लेना जरूरी है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY मोटर वाहन अधिनियम 1988 के मुताबिक, सभी वाहन मालिकों के लिए मोटर बीमा पॉलिसी लेना जरूरी है।

अगर आप किसी भी तरह की गाड़ी के ओनर बनने जा रहे हैं या पहले से ही हैं तो आपके लिए मोटर इंश्योरेंस कवर को समझना बेहद जरूरी है। अन्यथा आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल, मोटर वाहन अधिनियम 1988 के मुताबिक, सभी वाहन मालिकों के लिए मोटर बीमा पॉलिसी लेना जरूरी है। यह गाड़ी की आकस्मिक क्षति या चोरी से सुरक्षा प्रदान करता है और शारीरिक चोट और/या संपत्ति की क्षति के लिए थर्ड पार्टी की कानूनी देयता से भी सुरक्षा प्रदान करता है। यह गाड़ी के मालिक, चालक/यात्रियों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी प्रदान करता है। लेकिन यह मोटर कार इंश्योरेंस कवर कई परिस्थितियों में नहीं मिलता है और आपका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

आपकी कार का नियमित टूट-फूट

गाड़ी समय के साथ पुरानी होती जाती है और निश्चित रूप से इसे ठीक से काम करने के लिए सर्विस और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। आपको समय के साथ रेगुलर टूट-फूट के चलते होने वाली सभी मरम्मत और रिप्लेसमेंट का ध्यान रखना होगा। पॉलिसीबाजार के मुताबिक, गाड़ी के नियमित टूट-फूट के चलते किसी भी तरह के रखरखाव या सेवाओं की जरूरत आपकी व्यापक कार बीमा पॉलिसी के तहत कवर नहीं होती है।

आपका निजी सामान

एक अहम बात समझ लें। अगर आपकी कार में तोड़फोड़ की जाती है या उसे तोड़ दिया जाता है, तो आपका बीमाकर्ता आपकी कार को हुए नुकसान की भरपाई करेगा, लेकिन वह कार में रखे आपके निजी सामान, जैसे कि लैपटॉप, फोन या दूसरी कीमती सामान की चोरी या क्षति के लिए भुगतान नहीं करेगा। अपने सामान को सुरक्षित रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नजर से दूर रखें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बिना गाड़ी चलाना

ड्राइविंग लाइसेंस, पीयूसी सर्टिफिकेट, कार रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और कार इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बिना गाड़ी चलाना अवैध है। ऐसे में अगर आप कभी दुर्घटना में फंस जाते हैं और आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज नहीं हैं, तो आपको नुकसान या क्षति के लिए कोई कवर नहीं मिलेगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी वैध डीएल, आरसी, कार बीमा पॉलिसी और पीयूसी सर्टिफिकेट हैं।

वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए पर्सनल कार का इस्तेमाल

जब किसी प्राइवेट गाड़ी का उपयोग वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो आपका बीमाकर्ता कवरेज प्रदान नहीं करेगा। अगर आपकी कार का उपयोग आपके व्यवसाय से संबंधित किसी भी चीज को ले जाने के लिए किया जा रहा है और यह कहीं टकरा जाती है तो आप इंश्योरेंस क्लेम नहीं कर सकते, जब तक कि आपकी पॉलिसी वाणिज्यिक वाहनों को कवर न करे। आमतौर पर व्यक्तियों के लिए कार बीमा में इसे कवर नहीं किया जाता है।

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन

अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं और ऐसी स्थिति में आपको कोई नुकसान पहुंचता है तो उस दौरान होने वाले किसी भी नुकसान के लिए कवर नहीं मिलेगा। ट्रैफिक नियमों जैसे नशे में गाड़ी चलाना, लापरवाही से गाड़ी चलाना या लाल बत्ती पार करना जैसे सड़क सुरक्षा नियमों और दायित्वों का उल्लंघन करना आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जब आप किसी और की कार का कर रहे हों इस्तेमाल

अगर आप आप किसी और की कार चला रहे हैं या कार किराए पर ली गई है, और यह टक्कर या दुर्घटना का शिकार हो जाती है, तो नुकसान के लिए क्लेम खारिज कर दिया जाएगा। इंश्योरेंस कंपनी सिर्फ उन क्लेम के लिए भुगतान करेगा जो पॉलिसी धारक के नाम पर रजिस्टर्ड कार के लिए किए गए हैं। इसी तरह, अगर आपका जीवनसाथी या कोई दूसरा फैमिली मेंबर आपकी कार चलाता है और दुर्घटना का शिकार हो जाता है, तो बीमाकर्ता उसी आधार पर क्लेम को खारिज कर देगा।

कार बीमा पॉलिसी का रिन्यूअल न होना

इस बात को हमेशा याद रखें कि आपके पास  हमेशा एक वैलिड कार इंश्योरेंसस पॉलिसी रखनी चाहिए। अपनी पॉलिसी को समय पर रिन्युअल कराएं। आपका बीमाकर्ता आपको कॉल, एसएमएस या ईमेल के माध्यम से नवीनीकरण अलर्ट भेजेगा, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि इसे खत्म होने से पहले रिन्युअल करें। अगर आप एक एक्सपायर या लैप्स पॉलिसी रखते हैं और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं, तो आपका बीमाकर्ता आपके द्वारा किए गए क्लेम पर विचार नहीं करेगा।

कार में कुछ कर रहे हैं अपडेट तो कंपनी को जानकारी दें

बहुत से लोग अपनी कार में बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम, चेसिस ब्रेसिंग, एलएसडी, इंजन करेक्शन जैसे डिवाइस ऐड करते हैं। जब आप अपनी कार में कोई सहायक उपकरण या तत्व जोड़ते हैं, तो अपने बीमाकर्ता को सूचित करना न भूलें अन्यथा आपके दावे खारिज कर दिए जाएंगे क्योंकि ये संशोधित हिस्से उस समय कवर नहीं किए गए थे जब आपने पॉलिसी खरीदी थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement