Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है? जानें ट्रांजैक्शन से जुड़ी ये खास बातें

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है? जानें ट्रांजैक्शन से जुड़ी ये खास बातें

डेबिट कार्ड यह आपको एटीएम से नकदी निकालने और दूसरे ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर से खरीदारी करने की सुविधा देता है। क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय उपकरण है जो आपको खरीदारी करने और बाद में उनका भुगतान करने की अनुमति देता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 20, 2024 7:18 IST
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दिखते एक जैसे हैं, लेकिन अलग होते हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दिखते एक जैसे हैं, लेकिन अलग होते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग या डिजिटल ट्रांजैक्शन में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आज बेहद अहम हैं। लेकिन इन दोनों फाइनेंशियल टूल ट्रांजैक्शन के मामले में कई तरीके से एक दूसरे से अलग हैं।  डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन का अलग नेचर है तो वहीं क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन का तरीका अलग है। इन दोनों के बीच के अंतर को समझना भी जरूरी है। आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे और किन चीजों में कर सकते हैं और इसी तरह, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं, इसको लेकर आइए हम यहां चर्चा करते हैं।

क्या होते हैं डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड, जिसे प्लास्टिक कैश भी कहा जाता है, बैंकों द्वारा जारी किया जाता है। इसका इस्तेमाल रोजमर्रा की खरीदारी के लिए किया जा सकता है। यह आपको एटीएम से नकदी निकालने और दूसरे ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर से खरीदारी करने की सुविधा देता है। डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किसी भी बैंक के बचत खाते या चालू खाते से पैसे निकालने के लिए एटीएम में किया जा सकता है। आप कार्ड का इस्तेमाल करके अपने बैंक खाते से नकदी निकाल सकते हैं या उसमें पैसे जमा कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं

क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय उपकरण है जो आपको खरीदारी करने और बाद में उनका भुगतान करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड एक पूर्व निर्धारित क्रेडिट सीमा के साथ आता है, जो वह अधिकतम राशि है जिसे आप कार्ड जारीकर्ता यानी बैंक द्वारा नए लेनदेन को अस्वीकार करने से पहले खर्च कर सकते हैं। ये समझ लें कि आप जितनी बार आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उतनी बार कार्ड जारीकर्ता यानी बैंक या उस वित्तीय संस्थान से पैसे उधार लेते हैं।

Debit Card और Credit Card में अंतर

  • डेबिट कार्ड में धनराशि आपके बचत खाते या चालू खाते से काट ली जाती है, जबकि क्रेडिट कार्ड में आपके कार्ड जारीकर्ता से धनराशि उधार के माध्यम से डेबिट की जाती है।
  • डेबिट कार्ड से आप केवल अपने बैंक खाते में उपलब्ध शेष राशि तक ही खर्च कर सकते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड में आप अपने कार्ड का उपयोग आपको दी गई क्रेडिट सीमा के भीतर कर सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड आमतौर पर आपके वेतन, चालू या बचत खाते के साथ प्रदान किए जाते हैं, जबकि किसी भी जारीकर्ता से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना संभव है, भले ही आपका उनके पास बैंक खाता न हो।
  • डेबिट कार्ड सीमित रिवॉर्ड और कैशबैक बेनिफिट प्रदान करते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड ज्यादा व्यापक रिवॉर्ड और कैशबैक लाभ ऑफर करते हैं।
  • डेबिट कार्ड में ईएमआई सुविधा की उपलब्धता विक्रेता और बैंक के बीच समझौते पर निर्भर करती है, जबकि क्रेडिट कार्ड में आमतौर पर 2,500 रुपये से अधिक के लेनदेन पर ईएमआई सुविधा मिल जाती है।
  • डेबिट कार्ड के उपयोग से आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सीधे तौर पर आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है
  • एटीएम/डेबिट कार्ड ज्यादा नकदी निकासी लिमिट उपलब्ध करते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड से अतिरिक्त लाभ मिलते हैं, जैसे लाउंज में एंट्री और कार्ड खो जाने पर सुरक्षा आदि के फायदे ले सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड के लिए लगभग 100 से 500 रुपये तक का सालाना मेंटेनेंस शुल्क देना पड़ता है, जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए लगभग 500 रुपये से ज्यादा वार्षिक सदस्यता शुल्क देना पड़ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement