Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card नहीं किया है अब तक इस्तेमाल! जान लीजिए इसके ये जबरदस्त फायदे, मगर एक बात ध्यान में रखिएगा

Credit Card नहीं किया है अब तक इस्तेमाल! जान लीजिए इसके ये जबरदस्त फायदे, मगर एक बात ध्यान में रखिएगा

भारत में जारी किये जाने वाले ज्यादातर क्रेडिट कार्ड इंटरनेशनल कार्ड हैं और इन्हें दुनियाभर के अलग-अलग मर्चेंट्स द्वारा स्वीकार किया जाता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 05, 2024 7:24 IST
क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपको एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर बनाने में मदद मिलती है। - India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपको एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर बनाने में मदद मिलती है।

क्रेडिट कार्ड कई तरह की सुविधाओं और लाभों के साथ आते हैं। यह कार्ड आपको ऑनलाइन और इन-स्टोर सेफ पेमेंट करने, एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री बनाने और इमरजेंसी (किसी खास वजह के लिए जब पैसे की तुरंत जरूरत हो) के दौरान धन तक तुरंत एक्सेस की परमिशन देते हैं। क्रेडिट कार्ड से आप अपनी खरीदारी पर पॉइंट या कैशबैक पा सकते हैं। एयरपोर्ट के लाउंज और ट्रैवल इंश्योरेंस तक एक्सेस जैसे यात्रा लाभ का आनंद ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कुल मिलाकर उपभोक्ताओं के लिए सुविधा और अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो आप इससे पहले इसके फायदों के बारे में जान लें।

क्या फायदे मिलते हैं

  • कई बैंक नए क्रेडिट कार्ड आवेदकों को कार्ड जारी होने के बाद बोनस रिवॉर्ड प्वाइंट, वाउचर, छूट और दूसरे बेनिफिट्स के जरिये स्वागत उपहार (वेलकम गिफ्ट) प्रदान करते हैं।
  • बैंक आम तौर पर एक पुरस्कार कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जो कार्डधारकों को उनके कार्ड का इस्तेमाल करके किए गए हर लेनदेन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स अर्जित करने की अनुमति देता है।
  • बैंक कार्डधारकों को हर महीने ईंधन (पेट्रोल-डीजल) पर एक निश्चित राशि खर्च करने पर फ्यूल सरचार्ज में छूट प्रदान करते हैं।
  • कई क्रेडिट कार्ड हर रोज के खर्च पर कैशबैक प्रदान करते हैं और कार्डधारक को पैसे बचाने में मदद करते हैं।
  • कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग तरह के लाइफस्टाइल बेनिफिट का आनंद ले सकते हैं, जैसे भोजन, खरीदारी, स्वास्थ्य, मनोरंजन और दूसरे लाभ।
  • क्रेडिट कार्ड के यात्रा लाभों में एयर माइल्स, हवाई अड्डे के लाउंज तक एक्सेस, यात्रा बीमा, एयरलाइन ऑफर, होटल ऑफर और दूसरे लाभ भी शामिल हैं।
  • कुछ कार्ड कार्डधारकों को एयरपोर्ट लाउंज में फ्री एंट्री की सुविधा देते हैं। यह ऑफर एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग होता है।
  • क्रेडिट कार्ड होल्डर अपने निकटतम परिवार के सदस्यों के लिए ऐड-ऑन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने कार्ड के बेनिफिट को शेयर कर सकते हैं।
  • कुछ प्रीमियर क्रेडिट कार्ड व्यापक बीमा पॉलिसी के साथ आते हैं जो हवाई दुर्घटनाओं, जीवन, खोए हुए सामान, खोए हुए कार्ड, बकाया और दूसरे बेनिफिट्स को कवर करते हैं।
  • कार्डधारक एक बैंक द्वारा जारी अपने मौजूदा कार्ड की बकाया राशि को दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और कम ब्याज दर पर शेष राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  • भारत में जारी किये जाने वाले ज्यादातर क्रेडिट कार्ड इंटरनेशनल कार्ड हैं और इन्हें दुनियाभर के अलग-अलग मर्चेंट्स द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • बैंक कार्डधारकों को अपने लेनदेन को आसान मासिक किस्तों (ईएमआई) में बदलने की भी अनुमति देते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपको एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर बनाने में मदद मिलती है। अपने कार्ड के बिल का समय पर और पूरा भुगतान करके, आप अपना क्रेडिट इतिहास बना सकते हैं और अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकते हैं। इससे भविष्य में लोन लेने में मदद मिलती है।

लेकिन एक बात रखिएगा याद

जानकारों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड का अनुशासन में रहकर इस्तेमाल किया जाए तो यह एक बेहतर सुविधा प्रदान करता है। मौके पर तुरंत मददगार बनता है। लेकिन अगर इसके इस्तेमाल में लापरवाही होने लगे तो यह मुसीबत भी बन सकता है। अगर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर और पूरा नहीं किया जाता है तो आपको मोटा ब्याज चुकाना पड़ेगा। बैंक बकाया राशि पर करीब 3 से 4 प्रतिशत के दायरे में मंथली ब्याज चार्ज करते हैं। सालाना आधार पर आपको 44 प्रतिशत तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है। तरीका यही है कि क्रेडिट कार्ड का विवेकपूर्ण इस्तेमाल होना चाहिए। इससे क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक बेहतर इंस्ट्रूमेंट साबित हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement