Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Savings Accounts कितने तरह के होते हैं? आपके पास कौन सा है? यहां समझें पूरी बात

Savings Accounts कितने तरह के होते हैं? आपके पास कौन सा है? यहां समझें पूरी बात

सेविंग अकाउंट आपके पैसे जमा करने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करते हैं और मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर ब्याज देते हैं। सेविंग अकाउंट भी कई तरह के होते हैं, जो हर तरह के लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 21, 2024 23:59 IST
सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए है।- India TV Paisa
Photo:FILE सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए है।

बैंकों में कई तरह के अकाउंट्स ओपन करा सकते हैं। इनमें सेविंग अकाउंट्स सबसे जरूरी और कॉमन अकाउंट है। इस अकाउंट में अकाउंटहोल्डर पैसे जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट पर ब्याज भी मिलता है। सेविंग अकाउंट आपके पैसे जमा करने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करते हैं और मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर ब्याज देते हैं। सेविंग अकाउंट भी कई तरह के होते हैं, जो हर तरह के लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

रेगुलर सेविंग अकाउंट

यह सबसे सामान्य बचत खातों (सेविंग अकाउंट) में से एक है जिसे कोई भी ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) पूरा करने के बाद खोल सकता है। जमा राशि पर ब्याज कमा सकता है। कुछ बैंक न्यूनतम शेष राशि बनाए रखते हैं और खाते के रखरखाव के लिए सालाना वार्षिक शुल्क लेते हैं।

शून्य शेष या मूल बचत बैंक जमा खाता

ये खाते न्यूनतम औसत मासिक शेष राशि बनाए रखने की कोई सीमा नहीं देते हैं और इस खाते को बिना कोई राशि जमा किए भी खोला और बनाए रखा जा सकता है। इसमें औसत मिनिमम बैलेंस बनाए रखना जरूरी नहीं है। हालांकि, बैंक ATM निकासी की संख्या सीमित करते हैं, चेक बुक सुविधा नहीं देते हैं, और उपलब्ध डेबिट कार्ड के प्रकार को सीमित करते हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट

सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए हैं और उन्हें विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि अतिरिक्त ब्याज दर, समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर, क्रेडिट पर कम ब्याज, आदि।

वूमेन सेविंग अकाउंट

ये खाते खास तौर से महिलाओं के लिए डिजाइन किए गए हैं और महिलाओं के लिए कई खास सुविधाओं से लैस होते हैं। बैंकबाजार के मुताबिक, महिलाओं के लिए विशेष डेबिट कार्ड, तरजीही ऋण और क्रेडिट ऑफर, लॉकर पर छूट, मानार्थ मल्टीसिटी चेक बुक, असीमित एटीएम नकद निकासी, न्यूनतम शेष राशि की जरूरत पर छूट आदि शामिल है।

किड्स सेविंग अकाउंट

18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता या अभिभावक पहचान प्रमाण और माता-पिता या अभिभावकों की घोषणा प्रदान करके इन खातों को खोल सकते हैं। ये बचत खाते विनियमित जमा योजनाएं प्रदान करते हैं और बच्चों के बीच शुरू से ही अनुशासित वित्तीय व्यवहार को विकसित करने के लिए खर्च सीमा तय करते हैं।

इंस्टैंट डिजिटल सेविंग अकाउंट

इन खातों को केवाईसी प्रक्रियाओं को पूरा करके मोबाइल या बैंकिंग एप्लिकेशन के माध्यम से कुछ सेकंड के भीतर ऑनलाइन खोला जा सकता है। हां, अगर खाताधारक एक निश्चित अवधि के भीतर केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करता है तो बैंक खाते को रोक देता है। कुछ बैंक इन खातों की अधिकतम जमा सीमा एक लाख रुपये तक तय करते हैं।

सैलरी अकाउंट

सैलरी अकाउंट वेतनभोगी खाताधारकों के लिए हैं, जो इन खातों में अपना मासिक वेतन पाते हैं। इन खातों में फ्री चेक बुक, इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, शून्य शेष खाते, पूरक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर, ऋण पर तरजीही ब्याज दरें, आदि।

फैमिली सेविंग अकाउंट

ये खाते परिवार के सदस्यों को एक पारिवारिक आईडी के तहत कई खाते खोलने में सक्षम बनाते हैं। उन्हें विभिन्न लाभों का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। इसमें आवर्ती जमा, सावधि जमा, आदि भी शामिल है। इस खाते के तहत माता-पिता, पति/पत्नी, बच्चे, ससुराल वाले, दादा-दादी, पोते-पोतियां शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement