Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Teachers’ Day 2024 : इस टीचर्स डे अपने से छोटों को दें पैसों से जुड़े ये 5 टिप्स, इनसे अमीर बनना हो जाएगा आसान

Teachers’ Day 2024 : इस टीचर्स डे अपने से छोटों को दें पैसों से जुड़े ये 5 टिप्स, इनसे अमीर बनना हो जाएगा आसान

10 रुपये को 100 रुपये में बदलना एक बेहद मुश्किल काम है। लेकिन चक्रवृद्धि ब्याज से यह काफी आसान है। आपको सिर्फ यह करना है कि 26 पर्सेंट की रेट पर अगले 10 वर्षों के लिए अपने पैसे को हर साल कंपाउंड करना है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: September 05, 2024 15:31 IST
इन्वेस्टमेंट टिप्स- India TV Paisa
Photo:FILE इन्वेस्टमेंट टिप्स

Teachers’ Day 2024 : आज 5 सितंबर है यानी टीचर्स डे। इस टीचर्स डे पर आप अपने से छोटों को फाइनेंशियल टिप्स दे सकते हैं, जो उनकी लाइफ बदलकर रख देंगे। अमीर बनना हर किसी का सपना होता है। लेकिन यह जर्नी इतनी आसान नहीं होती। इसके लिये नियमित बचत, सोची-समझी निवेश रणनीति और और मजबूत धैर्य की जरूरत होती है। यहां कुछ ऐसे फाइनेंशियल टिप्स हैं, जिन्हें आप अपने से छोटों को शेयर कर उनकी फाइनेंशियल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

मोटीवेशन क्या है?

अमीर बनने के लिए मोटीवेशन बहुत जरूरी है। आप ज्यादा पैसा तब कमाएंगे, जब आपके पास इसके लिए पर्याप्त मोटिव होगा। अगर आपको वेल्थ क्रिएशन में सक्सेस होना है, तो आपके डीपर इंटरनल गोल्स होने चाहिए। पैसा अपने आप में एक बहुत बड़ा मोटिवेटर होता है। आपके पास जितना ज्यादा पैसा होता है, उतना ही यह आपको कम लगता है। अमीर बनने के पीछे आपका मोटिव ऐसा हो, जो आपके लिए सही हो। इससे आप अपने गोल्स के बीच आने वाली चुनौतियों का सामना कर पाएंगे।

संतुलन और सही रिलेशन

अमीर बनने के लिए आपकी कमाई, खर्चे और बचत के बीच एक सही रिलेशन होना जरूरी है। आप जितना कमाते हैं, अगर उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं, तो अमीर नहीं बन पाएंगे। दिखावे और लग्जरी लाइफ स्टाइल के चक्कर में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा नहीं गंवाए। अगर आप वेल्थ क्रिएशन करना चाहते हैं, तो अपनी कमाई से कम खर्च करें और बचे हुए पैसे को निवेश करें। 

कंपाउंडिंग से बनेंगे अमीर

 

कंपाउंडिग यानी चक्रवृद्धि ब्याज काफी महत्वपूर्ण चीज है। 10 रुपये को 100 रुपये में बदलना एक बेहद मुश्किल काम है। लेकिन चक्रवृद्धि ब्याज से यह काफी आसान है। आपको सिर्फ यह करना है कि 26 पर्सेंट की रेट पर अगले 10 वर्षों के लिए अपने पैसे को हर साल कंपाउंड करना है। उदाहरण के लिए आप 1 लाख रुपये ऐसी जगह निवेश करते हैं, जहां 26 फीसदी सालाना की रेट पर रिटर्न मिलता है। ऐसे में 10 साल बाद आपकी 1 लाख की रकम 10 लाख रुपये बन जाएगी। आप इन 10 लाख को अगले 10 साल और रखेंगे, तो 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा। इस एक करोड़ को 10 साल और रखेंगे, तो 10 करोड़ रुपये हो जाएंगे। 10 करोड़ को भी अगले 10 साल तक रखा तो 1 अरब रुपये हो जाएंगे।
 

सोच-समझकर इन्वेस्टमेंट करें

अगर आपने निवेश बिना सोचे-समझे गलत जगह कर दिया, तो आपको नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में इस बात की समझ होना जरूरी है कि कहां पैसा लगाना चाहिए और कहां नहीं। दिक्कत तब होती है जब आप यह समझने लगते हैं कि पैसा बनाना बहुत आसान है। जब तक आपको किसी निवेश इंस्ट्रूमेंट की पूरी समझ ना हो, तब तक उसमें पैसा ना लगाएं। क्रिप्टोकरेंसी, बीएनपीएल, एनएफटी, मीम कॉइन, एसपीएसी और ग्रीन टेक्नोलॉजी जैसे जोखिमभरे निवेश इंस्ट्रूमेंट में आप बर्बाद भी हो सकते हैं। आप वेल्थ क्रिएशन के स्लो और सिस्टेमैटिक तरीके को फॉलो करके भी अच्छा पैसा बना सकते हैं।

अपने पैसे को काम पर लगाएं

एक बात जान लें कि पैसे से पैसा बनता है। आप जो पैसा हफ्ते में 5 दिन काम करके कमाते हैं, उससे ज्यादा कमाई आपको आपका पैसा करके दे सकता है। डिविडेंड इसका एक अच्छा उदाहरण है। उदाहरण के लिए आप शेयरों पर सालाना डिविडेंड पा रहे हों। ये शेयर आपने वर्षों पहले खरीदे हों और जिस कीमत पर खरीदे हों, उससे ज्यादा आप आज डिविडेंड पा रहे हों।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement