Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. होम लोन करना चाह रहे हैं ट्रांसफर! फैसला लेने से पहले इन बातों पर करें गौर, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

होम लोन करना चाह रहे हैं ट्रांसफर! फैसला लेने से पहले इन बातों पर करें गौर, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

अगर आप अपने होम लोन को किसी दूसरे बैंक को ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन चार्ज, एडमिनिस्ट्रेशन फीस, रिव्यू फीस, और बहुत कुछ सहित विभिन्न शुल्कों का सामना करना पड़ सकता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 26, 2024 15:23 IST
किसी वित्तीय संस्थान से लोन लेने पर विचार करते समय, इसमें शामिल अतिरिक्त शुल्कों के बारे में जानना ज- India TV Paisa
Photo:FILE किसी वित्तीय संस्थान से लोन लेने पर विचार करते समय, इसमें शामिल अतिरिक्त शुल्कों के बारे में जानना जरूरी है।

अगर आपने होम लोन ले रखा है और ज्यादा ब्याज दरों से जूझ रहे हैं, तो आप अपने होम लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने पर विचार कर सकते हैं। इससे आपको ब्याज दरों को कम करने में मदद मिल सकती है। बैलेंस ट्रांसफर में बेहतर ब्याज दरों और अतिरिक्त लाभों का लाभ उठाने के लिए एक वित्तीय संस्थान से दूसरे में होम लोन ट्रांसफर करना शामिल है। उधारकर्ता अक्सर बढ़े हुए खर्च या मुद्रास्फीति के दौरान इस रणनीति को अपनाते हैं, क्योंकि इससे ब्याज दरें बढ़ जाती हैं। हालांकि, होम लोन स्विच करने से पहले, आपको अपना होम लोन ट्रांसफर करने से पहले कुछ खास होम वर्क करने की जरूरत है।

कम ब्याज दर के लिए बातचीत करें

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर पर किसी भी फैसले से पहले, अपने मौजूदा बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ कम ब्याज दर के लिए बातचीत करने की कोशिश करें। अगर आपने बैंक के साथ अच्छे रिलेशन बनाए रखे हैं, तो वे आपके क्रेडिट हिस्ट्री और रीपेमेंट क्षमता पर अनुकूल रूप से विचार करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।

क्रेडिट/सिबिल स्कोर की करें जांच

होम लोन ट्रांसफर के लिए अप्लाई करने से पहले अपने स्कोर का रिव्यू जरूर करें। ये स्कोर आपके ट्रांसफर एप्लीकेशन के लिए एक महत्वपूर्ण पात्रता कारक के रूप में काम करते हैं। कम क्रेडिट स्कोर आपके ट्रांसफर एप्लीकेशन को काफी प्रभावित कर सकता है, यह दर्शाता है कि आप ट्रांसफर के लिए उतने योग्य नहीं हो सकते हैं।

शामिल शुल्कों की करें पड़ताल

किसी वित्तीय संस्थान से लोन लेने पर विचार करते समय, इसमें शामिल अतिरिक्त शुल्कों के बारे में जानना जरूरी है। अगर आप अपने होम लोन को किसी दूसरे ऋणदाता को ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन चार्ज, एडमिनिस्ट्रेशन फीस, रिव्यू फीस, और बहुत कुछ सहित विभिन्न शुल्कों का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके मौजूदा बैंक और नए बैंक दोनों पर लागू होता है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जो कुल राशि चुकाएंगे वह आपकी ब्याज राशि से कम हो।

नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें

होम लोन का एप्लीकेशन देते समय ज्यादातर लोग होम लोन के नियम और शर्तों के सेक्शन की उपेक्षा कर देते हैं। यह एक महत्वपूर्ण चूक हो सकती है क्योंकि इस सेक्शन में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिस पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। एक खास बात, अगर आप लोन अवधि पूरी करने के करीब हैं या अगर आप भविष्य में संपत्ति बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आमतौर पर अपने लोन को ट्रांसफर करने से बचने की सलाह दी जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement