Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. दिल्ली-एनसीआर के ये हैं टॉप 3 रियल एस्टेट हॉटस्पॉट, निवेश किया तो संवर जाएगा पूरे परिवार का भविष्य

दिल्ली-एनसीआर के ये हैं टॉप 3 रियल एस्टेट हॉटस्पॉट, निवेश किया तो संवर जाएगा पूरे परिवार का भविष्य

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट ANAROCK की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 की पहली छमाही में, दिल्ली-एनसीआर में करीब 32,200 हाउसिंग यूनिट्स की बिक्री हुई। हैरानी की बात ये है कि इनमें 45 प्रतिशत से ज्यादा यूनिट्स लग्जरी सेगमेंट के थे जबकि 24 फीसदी यूनिट्स अफॉर्डेबल सेगमेंट के थे।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 03, 2024 17:36 IST
दिल्ली-एनसीआर के उभरते हुए 3 रियल एस्टेट हॉटस्पॉट- India TV Paisa
Photo:PTI दिल्ली-एनसीआर के उभरते हुए 3 रियल एस्टेट हॉटस्पॉट

दिल्ली-एनसीआर देश के सबसे प्रतिष्ठित रियल एस्टेट मार्केट के रूप में तेजी से उभर रहा है। खासतौर पर, दिल्ली-एनसीआर का प्रॉपर्टी मार्केट पिछले 5 साल में काफी बदल गया है। इस दौरान दिल्ली और आसपास के इलाकों में लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट ANAROCK की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 की पहली छमाही में, दिल्ली-एनसीआर में करीब 32,200 हाउसिंग यूनिट्स की बिक्री हुई। हैरानी की बात ये है कि इनमें 45 प्रतिशत से ज्यादा यूनिट्स लग्जरी सेगमेंट के थे जबकि 24 फीसदी यूनिट्स अफॉर्डेबल सेगमेंट के थे। जबकि 2019 में लग्जरी यूनिट्स की बिक्री सिर्फ 3 प्रतिशत और अफॉर्डेबल यूनिट्स की बिक्री 49 प्रतिशत थी।

देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ इसके आसपास के शहर जैसे- गुरुग्राम, नोएडा अपने फ्यूचर डेवलपमेंट प्लान की वजह से निवेश के लिए टॉप क्लास ऑप्शन के रूप में देखे जा रहे हैं। यहां हम दिल्ली-एनसीआर के उन जगहों के बारे में जानेंगे, जहां भविष्य में काफी कुछ बदलने वाला है और यहां प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके सबसे अच्छे फैसलों में से एक हो सकता है।

द्वारका एक्सप्रेसवे

9000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेसवे का काम पूरा होने के बाद इसके आसपास के सभी इलाकों का भविष्य बदल जाएगा। इसका काम चार चरणों में पूरा होना है। प्रोजेक्ट के दो चरण दिल्ली और दो चरण गुरुग्राम में है। पिछले कुछ सालों में इस इलाके में जबरदस्त विकास हुआ है और आने वाले सालों में भी यहां कई तरह के काम होने हैं, जो इस जगह की सूरत और कीमत दोनों में जबरदस्त बढ़ोतरी करेंगे।

सोहना रोड

गुरुग्राम का सोहना रोड इन दिनों बिल्डरों की सबसे खास पसंद में से एक बना हुआ है। दरअसल, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच, सोहना रोड के पास ही है। यही वजह है कि डेवलपर्स इसके आसपास की जगहों को जल्द से जल्द अपना बनाना चाह रहे हैं। डेवलपर्स को पूरी उम्मीद है कि इस जगह पर निवेश करने के बाद भारी-भरकम रिटर्न मिलना तय है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ अपने मजबूत कनेक्शन के अलावा, सोहना रोड को छह-लेन एलिवेटेड गुरुग्राम-सोहना कॉरिडोर (NH-248A) तक निर्बाध पहुँच का लाभ मिलता है। यह गुरुग्राम में प्रमुख वाणिज्यिक, खुदरा और मनोरंजन केंद्रों तक 15 मिनट की सुविधाजनक ड्राइव की सुविधा देता है।

यमुना एक्सप्रेसवे

नोएडा और ग्रेटर नोएडा से लेकर आगरा तक जाने वाला यमुना एक्सप्रेसवे इन दिनों गौतमबुद्ध नगर जिले का हॉटस्पॉट बना हुआ है। इस पूरे एरिया में देश के बड़े-बड़े बिल्डर्स टॉप क्लास कमर्शियल और हाउसिंग प्रोजेक्ट्स लेकर आ रहे हैं। जेवर के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी देने वाला ये एक्सप्रेसवे देश की राजधानी दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम को भी जोड़ता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement