Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Stock Market में निवेश का ये सुरक्षित तरीका है बेजोड़, रिस्क होगा कम पैसे से पैसा बनेगा हरदम

Stock Market में निवेश का ये सुरक्षित तरीका है बेजोड़, रिस्क होगा कम पैसे से पैसा बनेगा हरदम

शेयर बाजार में निवेश का एक बुनियादी नियम वास्तव में लंबी अवधि के बारे में सोचना है। यह इसे सुरक्षित निवेश नहीं बना सकता है, लेकिन यह ऐसे निवेशों में शामिल जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 08, 2024 7:24 IST
निवेशक के दृष्टिकोण से एसेट एलोकेशन को समझना इस बारे में है कि आपका कितना पैसा इक्विटी में होना चाहि- India TV Paisa
Photo:FILE निवेशक के दृष्टिकोण से एसेट एलोकेशन को समझना इस बारे में है कि आपका कितना पैसा इक्विटी में होना चाहिए, कितना डेट में, कितना गोल्ड में और कितना लिक्विड एसेट में।

जब स्टॉक मार्केट में निवेश की बात होती है तो एकदम से जहन में यह भी उठता है कि इसमें रिस्क यानी जोखिम भी होता है। एक एसेट क्लास के रूप में इक्विटी, बॉन्ड, दूसरे एसेट क्लास की तुलना में ज्यादा जोखिमपूर्ण हैं। यह काफी हद तक सच है। जब हम शेयर बाजारों में सुरक्षा की बात करते हैं, तो इसका मतलब जोखिम से पूरी तरह बचना नहीं है, बल्कि जोखिम को मैनेज करना है। स्टॉक मार्केट में सुरक्षित निवेश का एक व्यवस्थित तरीका खोजना चाहिए, ताकि जोखिम कम हो सके। आइए, हम यहां ऐसे तरीकों पर चर्चा करते हैं जिससे आपको शेयर बाजार के जोखिम को मैनेज करने में मदद मिल सकती है, ताकि आपके पैसे बन सकें।

एसेट एलोकेशन पर करें भरोसा

एसबीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक, निवेशक के दृष्टिकोण से एसेट एलोकेशन को समझना इस बारे में है कि आपका कितना पैसा इक्विटी में होना चाहिए, कितना डेट में, कितना गोल्ड में और कितना लिक्विड एसेट में। इसके बाद डिटेल जानकारी हासिल कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि कितना लार्ज-कैप और मिड-कैप इक्विटी में, कितना लॉन्ग ड्यूरेशन और शॉर्ट ड्यूरेशन डेट में निवेश होना चाहिए। इसका फायदा यह है कि यह इक्विटी और डेट के बीच ऑटोमैटिक रीडिस्ट्रीब्यूट होता है।

जैसे अगर इक्विटी में आपका आदर्श जोखिम 55% है और बाजार में तेजी ने इक्विटी शेयर को 70% तक पहुंचा दिया है, तो यह ऑटोमैटिक रीडिस्ट्रीब्यूशन का समय है। आपको इक्विटी में अपने जोखिम को कम करने और डेट में जोखिम बढ़ाने की जरूरत है। इसके दो फायदे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि लाभ का कुछ हिस्सा बाजार के उच्च स्तरों पर ऑटोमैटिक तरीके से निकाल लिया जाता है और दूसरा, यह भी सुनिश्चित करता है कि जब इक्विटी बाजार ज्यादा आकर्षक स्तरों पर गिरता है तो आपके पास निवेश करने के लिए कैश मौजूद होता है।

इक्विटी फंड पर करें विचार

डायरेक्ट इक्विटी खरीदने में कई चुनौतियां हैं। एक तो इसके लिए शेयर बाजार और अलग-अलग कंपनियों के बिजनेस मॉडल के बारे में बहुत समझ और अंतर्दृष्टि की जरूरत होती है। यह ज्यादातर व्यक्तिगत निवेशकों के लिए बहुत कठिन और समय लेने वाला हो सकता है। दूसरा डायरेक्ट इक्विटी में विविधता लाना बहुत मुश्किल है जब तक कि आपका कॉर्पस बहुत बड़ा न हो। एक बेहतर तरीका है डायवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड चुनना। आजकल म्यूचुअल फंड बेहद लिक्विड हैं।

डायरेक्ट इक्विटी खरीदने में कई चुनौतियां हैं।

Image Source : FILE
डायरेक्ट इक्विटी खरीदने में कई चुनौतियां हैं।

सिस्टमैटिक और अनुशासित तरीके से निवेश जरूरी

आपको व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) के जरिये निवेश करना चाहिए। इक्विटी म्यूचुअल फंड भी पूरी तरह से सुरक्षित निवेश नहीं हैं, क्योंकि इक्विटी में जोखिम होता है। जब आप एसआईपी को चुनते हैं तो आप समय-समय पर एक छोटी राशि का निवेश कर रहे होते हैं। यह आपके लिए बाजार में उतार-चढ़ाव के मामले में बेहतर काम करता है। यह तब सबसे अच्छा काम करता है जब बाजार अस्थिर होते हैं क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपको एकमुश्त खरीद से बेहतर औसत मूल्य मिले।

निष्क्रिय निवेश से स्टॉक चुनने की परेशानी से मिलता है छुटकारा

जब यह सवाल उठता है कि शेयर बाजार में कैसे निवेश करें, तो इसका लॉजिकल उत्तर यह भी है कि आप इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं। हालांकि, अगर फंड मैनेजर इंडेक्स को मात देने के लिए जूझ रहे हैं, तो आप इंडेक्स खरीद सकते हैं। हां, आप इंडेक्स फंड और इंडेक्स ईटीएफ में निवेश करके आज ही ऐसा कर सकते हैं। ये फंड निष्क्रिय फंड हैं जो समय के साथ इंडेक्स को ही दर्शाते हैं। इंडेक्स निवेश में चिंता करने के लिए कोई अव्यवस्थित जोखिम नहीं है और सिर्फ व्यवस्थित जोखिम है। इंडेक्स निवेश अपने आप में बहुत लाभदायक हो सकता है। साथ ही, जोखिम भी नियंत्रित रहता है।

लंबी अवधि को लेकर ईमानदारी से सोचें

शेयर बाजार में निवेश का एक बुनियादी नियम वास्तव में लंबी अवधि के बारे में सोचना है। यह इसे सुरक्षित निवेश नहीं बना सकता है, लेकिन यह ऐसे निवेशों में शामिल जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है। एसबीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक, एक स्टडी में यह संकेत मिला कि 1-3 साल की होल्डिंग अवधि में, नुकसान की संभावना 40% तक हो सकती है। हालांकि, अगर आप इक्विटी पोर्टफोलियो को 7 साल से ज्यादा समय तक रखते हैं, तो नुकसान की संभावना 5% से कम है और अगर 10 साल से ज्यादा समय तक रखते हैं, तो नुकसान की संभावना शून्य के करीब है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement