Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. म्यूचुअल फंड की 2 नई स्कीम में निवेश का मौका, 5000 रुपये से शुरू करें इन्वेस्टमेंट, पढ़ें पूरी डिटेल

म्यूचुअल फंड की 2 नई स्कीम में निवेश का मौका, 5000 रुपये से शुरू करें इन्वेस्टमेंट, पढ़ें पूरी डिटेल

भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। इसके चलते दुनियाभर के निवेशकों का रुझान भारत की ओर बढ़ा है। इससे भारतीय बाजार में तेजी बनी हुई है। इसका फायदा छोटे निवेशक म्यूचुअल फंड के जरिये उठा सकते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 19, 2024 7:27 IST
Investment Opportunity - India TV Paisa
Photo:FILE निवेश का मौका

छोटे निवेशकों के लिए 2 नई म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश का मौका है। इसे मिरे असेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ने लॉन्च किया है। आपको बता दें कि मिरे असेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने ‘मिरे एसेट गोल्ड ईटीएफ फंड ऑफ फंड’ लॉन्च किया है। मिरे असेट गोल्ड ईटीएफ, सोने की यूनिटें में निवेश करने वाली एक ओपन-एंडेड फंड ऑफ फंड स्कीम है। इस स्कीम का उद्देश्य मिरे एसेट गोल्ड ईटीएफ की यूनिटों में निवेश करने वाले पोर्टफोलियो से लॉन्ग टर्म कैपिटल ग्रोथ प्रदान करना है। मिरे असेट गोल्ड ईटीएफ फंड के लिए नया फंड ऑफर (एनएफओ) 16 अक्टूबर, 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है और 22 अक्टूबर, 2024 को बंद होगा। यह स्कीम 28 अक्टूबर, 2024 से बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुलेगी। इस स्कीम में एनएफओ के दौरान न्यूनतम आरंभिक निवेश 5,000 रुपये होगा और गुणकों में बढ़ाया जा सकता है। 

निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड लॉन्च 

मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने 'मिरे एसेट निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड' लॉन्च करने की घोषणा की है। यह एक ओपन-एंडेड स्कीम है, जो निफ्टी टोटल मार्केट टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है। इस फंड के जरिए निवेशकों को 750 कंपनियों में निवेश का मौका मिलेगा, जो लार्ज, मिड, स्मॉल और माइक्रो-कैप सेगमेंट से आती हैं। मिरे एसेट निफ्टी टोटल मार्केट रिटर्न इंडेक्स फंड का नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 22 अक्टूबर, 2024 तक खुला रहेगा। यह स्कीम 29 अक्टूबर, 2024 से लगातार बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुलेगी। NFO के दौरान न्यूनतम निवेश 5,000 रुपये होगा और इसके गुणकों में बढ़ाया जा सकता है। 

गोल्ड ईटीएफ फंड में निवेश के लाभ 

मिरे असेट गोल्ड ईटीएफ फंड ऑफ फंड निवेशकों को मिरे असेट गोल्ड ईटीएफ में निवेश करके घरेलू सोने की कीमतों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। अंडरलाइंग ईटीएफ को फिजिकल गोल्ड का सपोर्ट हासिल होता है, जिसे लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) द्वारा प्रमाणित किया जाता है, जो 99.5% या उससे अधिक की शुद्धता का होता है। निवेश के उद्देश्य से सीधे सोना खरीदने के बजाय इस योजना में निवेश करने से कम लागत में सोने का मालिकाना हक दिलाना है। इसके साथ ही​ निवेशकों को भंडारण का जोखिम र शुद्धता को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। सोने को अक्सर एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में देखा जाता है, जो भू-राजनीतिक और बाजार जोखिम और महंगाई के समय में तुलनात्मक बेहतर प्रदर्शन के कारण डाइवर्सिफिकेशन का लाभ प्रदान करता है। मिरे असेट गोल्ड ईटीएफ फंड ऑफ फंड में निवेश करके, निवेशक आर्थिक अनिश्चितता के ऐसे दौर में अपने पोर्टफोलियो का लचीलापन बढ़ा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement