Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 1 करोड़ रुपये के साथ हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये की पेंशन, मौज कर देगी ये सरकारी स्कीम

1 करोड़ रुपये के साथ हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये की पेंशन, मौज कर देगी ये सरकारी स्कीम

रिटायरमेंट यानी 60 की उम्र में 1 करोड़ रुपये के साथ हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन पाने के लिए आपको 30 की उम्र में NPS में निवेश शुरू करना होगा। अगर आप इस स्कीम में 30 साल की उम्र में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र तक आपका कुल निवेश 36 लाख रुपये हो जाएगा।

Written By: Sunil Chaurasia
Published on: August 16, 2024 11:06 IST
NPS में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं 1 लाख रुपये की पेंशन- India TV Paisa
Photo:FREEPIK NPS में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं 1 लाख रुपये की पेंशन

NPS Calculator: भविष्य में आने वाली समस्याएं कभी बताकर नहीं आती हैं। यही वजह है कि हम सभी भविष्य में आने वाली वित्तीय समस्याओं का सामना करने के लिए बचत करते हैं ताकि जब हमारे पास नौकरी न हो, तब भी हमें कभी पैसों की दिक्कत न आए। देश में ऐसी कई पेंशन योजनाएं चल रही हैं, जिनमें निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद भी बिना किसी समस्या के आसानी से जिंदगी गुजार सकते हैं।

1 करोड़ रुपये के साथ हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन

यहां हम एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में जानेंगे, जिसमें निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद हम महीने 1 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं NPS यानी नेशनल पेंशन सिस्टम की। आइए जानते हैं कि इस स्कीम के तहत कब और कैसे निवेश शुरू किया जाए, ताकि रिटायरमेंट के बाद 1 करोड़ रुपये के साथ-साथ हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी।

कब और कैसे शुरू करना होगा निवेश

रिटायरमेंट यानी 60 की उम्र में 1 करोड़ रुपये के साथ हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन पाने के लिए आपको 30 की उम्र में NPS में निवेश शुरू करना होगा। अगर आप इस स्कीम में 30 साल की उम्र में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र तक आपका कुल निवेश 36 लाख रुपये हो जाएगा। अगर आपको इस निवेश पर 10 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में आपके पास करीब 2.28 करोड़ रुपये का कॉर्पस इकट्ठा हो जाएगा।

हर महीने कैसे मिलेगी 1 लाख रुपये की पेंशन

एनपीएस के तहत आपके कुल कॉर्पस का 40 प्रतिशत हिस्सा एन्युटी प्लान में निवेश किया जाता है और इसी एन्युटी से ही आपको हर महीने पेंशन दी जाती है। अगर आप अपने कॉर्पस का 55 प्रतिशत हिस्सा एन्युटी प्लान में निवेश कर देते हैं तो आपको करीब 1.02 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि मिल जाएगी और बाकी के 1.26 करोड़ रुपये एन्युटी में चले जाएंगे, जिससे आपको हर महीने 1.04 लाख रुपये की पेंशन मिलने लगेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement