Wednesday, July 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ये म्यूचुअल फंड निकला बेजोड़, लॉन्चिंग के समय जिसने लगाए ₹1 लाख उसकी वैल्यू आज हो गई ₹30 लाख

ये म्यूचुअल फंड निकला बेजोड़, लॉन्चिंग के समय जिसने लगाए ₹1 लाख उसकी वैल्यू आज हो गई ₹30 लाख

सुंदरम मल्टी कैप फंड अक्टूबर 2000 में आम निवेशकों के लिए लॉन्च किया गया था। फंड का प्रबंधन दो फंड मैनेजर- सुधीर केडिया और रतीश बी वारियर करते हैं। यह स्कीम कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स और फाइनेंस पर ओवरवेट है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 16, 2024 12:02 IST
सुंदरम मल्टी कैप फंड का औसत एयूएम 2,374 करोड़ रुपये है। - India TV Paisa
Photo:FILE सुंदरम मल्टी कैप फंड का औसत एयूएम 2,374 करोड़ रुपये है।

आपने सुना होगा कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही है। कई ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने इस वाक्य को न सिर्फ सच साबित किया है, बल्कि लंबी अवधि में बंपर रिटर्न भी दिया है। जी हां, हम यहां बात कर रहे हैं एक ऐसे ही म्यूचुअल फंड- सुंदरम मल्टी कैप फंड की, जिसने लॉन्चिंग से अबतक धमाकेदार रिटर्न दिया है। लाइवमिंट के मुताबिक, सुंदरम मल्टी कैप म्यूचुअल फंड ने 25 अक्टूबर 2000 को अपनी लॉन्चिंग के बाद से 15.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की सीएजीआर से वृद्धि की है, जिससे 1 लाख रुपये का निवेश बढ़कर आज 30 लाख रुपये हो गया है।  सुंदरम मल्टी कैप फंड अक्टूबर 2000 में आम निवेशकों के लिए लॉन्च किया गया था।

इस तरह बढ़ता गया रिटर्न

मल्टी कैप म्यूचुअल फंड ऐसी स्कीम है जो इक्विटी और इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट में कम से कम 75 प्रतिशत निवेश करती है। इन्हें ‘डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड’ भी कहा जाता है क्योंकि ये बाजार के अलग-अलग सेक्टर और सेगमेंट के स्टॉक में निवेश करते हैं। लाइवमिंट के मुताबिक, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने पिछले एक साल में 39.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, इस प्रकार 1 लाख रुपये का निवेश बढ़कर 1.39 लाख रुपये हो गया है। अगर किसी ने तीन साल पहले 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो आज वह 1 लाख का निवेश बढ़कर 1.7 लाख रुपये हो जाता।

यह एक लाख रुपये का निवेश 16 प्रतिशत का रिटर्न देने के बाद पांच साल में 2.1 लाख रुपये हो गया होगा। और अगर किसी निवेशक ने एक 10 साल पहले एक लाख रुपये का निवेश किया होता, तो निवेश बढ़कर 4.52 लाख रुपये हो जाता। इस योजना में अगर किसी ने 23 साल और छह महीने पहले यानी लॉन्च के समय एक लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो निवेश आज 30 गुना बढ़ गया होगा।

फंड का औसत एयूएम

सुंदरम मल्टी कैप फंड का औसत एयूएम (प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां) 2,374 करोड़ रुपये है। इस फंड का प्रबंधन दो फंड मैनेजर- सुधीर केडिया और रतीश बी वारियर करते हैं। यह स्कीम कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स और फाइनेंस पर ओवरवेट है। इसके प्रमुख स्टॉक में आरआईएल, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement