LIC WhatApp Service: भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने रजिस्टर्ड एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए चुनिंदा इंटरैक्टिव व्हाट्सएप सेवाएं शुरू की हैं। इससे अब पॉलिसीधारकों को सर्विस की सुविधा लेने में आसानी होगी। आइए जानते हैं कि इसके लिए LIC की तरफ से क्या प्रकिया बनाई गई है और उसका इस्तेमाल कैसे संभव होगा?
कैसे करें इस्तेमाल?
एलआईसी व्हाट्सएप सेवाओं का लाभ लेने के लिए जिन पॉलिसीधारकों ने एलआईसी पोर्टल पर अपनी पॉलिसी पंजीकृत की है, वे मोबाइल नंबर 8976862090 पर 'HI' लिखकर व्हाट्सएप पर इन सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे। बता दें, कंपनी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।
Hi लिखने के बाद दिखेंगे ये ऑप्शन्स
- प्रीमियम ड्यू
- बोनस की जानकारी
- पॉलिसी स्टेटस
- लोन एलिजिबिलिटी कोटेशन
- लोन रिपेमेंट कोटेशन
- लोन इंटरेस्ट ड्यू
- प्रीमियम पेड सर्टिफिकेट
- यूलिप- स्टेटमेंट ऑफ यूनिट्स
- एलआईसी सर्विस लिंक्स
- ऑप्ट इन / ऑप्ट आउट सर्विस
- बातचीत समाप्त करें
एलआईसी पोर्टल पर एलआईसी पॉलिसी को कैसे करें रजिस्टर
- www.licindia.in पर जाएं और "ग्राहक पोर्टल" पर क्लिक करें।
- यदि आपने ग्राहक पोर्टल के लिए पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो “नए यूजर” पर क्लिक करें।
- निम्नलिखित विवरण प्रदान करें:
- www.licindia.in पर जाएं, "नए यूजर" टैब पर क्लिक करें, अपना यूजर-आईडी और पासवर्ड चुनें और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें। इन सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप एक रजिस्टर्ड यूजर बन जाएंगे।
- "ई-सेवाएं" टैब पर क्लिक करें, आपके द्वारा बनाई गई यूजर आईडी का उपयोग करके लॉग इन करें, और प्रदान किए गए फॉर्म को भरकर ई-सेवाओं का उपयोग करने के लिए अपनी नीतियों को रजिस्टर करें।
- फॉर्म प्रिंट करें, उस पर हस्ताक्षर करें और फॉर्म की स्कैन की गई इमेज अपलोड करें।
- पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें।
- एलआईसी कार्यालयों द्वारा सत्यापन के बाद, एक ई-मेल और एसएमएस आपको भेजा जाएगा, जिसमें इस बात की जानकारी होगी कि अब आप हमारी ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं।
- सबमिट बटन पर क्लिक करें।
- अपनी पसंद का यूजर आईडी और पासवर्ड चुनें और सबमिट करें।
- लॉगिन करें और 'बेसिक सर्विसेज'> "पॉलिसी जोड़ें" के विकल्प पर क्लिक करें।
- अपनी सभी बची हुई पॉलिसी को नामांकित करें।