Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 10 लाख रुपये लगाओ, 21 लाख रुपये पाओ- इन FD स्कीम्स में डबल से भी ज्यादा हो जाएगा आपका पैसा

10 लाख रुपये लगाओ, 21 लाख रुपये पाओ- इन FD स्कीम्स में डबल से भी ज्यादा हो जाएगा आपका पैसा

आमतौर पर लोग एफडी में 1 या 2 साल के लिए निवेश करते हैं। लेकिन अगर आप एफडी में लंबी अवधि के लिए निवेश करें तो आपको बंपर मुनाफा मिल सकता है। प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक 10 साल की लंबी अवधि वाली एफडी स्कीम पर सामान्य ग्राहकों को 7 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 27, 2024 14:02 IST
पैसा डबल करने वाली एफडी स्कीम्स- India TV Paisa
Photo:FREEPIK पैसा डबल करने वाली एफडी स्कीम्स

देश के आम लोगों के पास निवेश के लिए कई बेहतरीन ऑप्शन उपलब्ध हैं। इनमें म्यूचुअल फंड्स, पीपीएफ, एनपीएस, बैंक एफडी जैसी कई स्कीम्स शामिल हैं। लेकिन आज भी भारत का एक बड़ा तबका बैंक एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) को ही निवेश के लिए सबसे सुरक्षित निवेश मानता है। बैंक एफडी में निवेशकों को एक तय अवधि के लिए निवेश करना होता है, जिस पर उन्हें तय और गारंटीड रिटर्न मिलता है। फिक्स और गारंटीड रिटर्न की वजह से ही बैंक एफडी पर आम लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं।

10 साल की एफडी पर डबल से भी ज्यादा हो जाएगा पैसा

आमतौर पर लोग एफडी में 1 या 2 साल के लिए निवेश करते हैं। लेकिन अगर आप एफडी में लंबी अवधि के लिए निवेश करें तो आपको बंपर मुनाफा मिल सकता है। प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक 10 साल की लंबी अवधि वाली एफडी स्कीम पर सामान्य ग्राहकों को 7 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। इस अवधि की सबसे खास बात ये है कि इस ब्याज दर पर 10 साल की अवधि के लिए आप जितना मर्जी उतना पैसा लगा दें, मैच्यॉरिटी पर आपको डबल से भी ज्यादा पैसा मिलेगा।

एक्सिस बैंक में एफडी कराने पर मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे

अगर आप एक्सिस बैंक में 10,00,000 रुपये की 10 साल के लिए एफडी कराते हैं तो आपको मैच्यॉरिटी पर 20,01,597 रुपये मिलेंगे। बताते चलें कि एक्सिस बैंक 10 साल की अवधि वाली एफडी स्कीम पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस अवधि की एफडी स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे मैच्यॉरिटी पर 21,54,563 रुपये मिलेंगे।

एचडीएफसी बैंक में एफडी कराने पर मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे

इसी तरह, अगर आप एचडीएफसी बैंक में 10,00,000 रुपये की 10 साल के लिए एफडी कराते हैं तो आपको मैच्यॉरिटी पर 20,01,463 रुपये मिलेंगे। बताते चलें कि एचडीएफसी बैंक 10 साल की अवधि वाली एफडी स्कीम पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस अवधि की एफडी स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे मैच्यॉरिटी पर 21,02,197 रुपये मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement