Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. स्वतंत्रता दिवस पर जानें कैसे पाएं फाइनेंशियल फ्रीडम, पैसे की तंगी से मिल जाएगी आजादी

स्वतंत्रता दिवस पर जानें कैसे पाएं फाइनेंशियल फ्रीडम, पैसे की तंगी से मिल जाएगी आजादी

Financial Freedom: फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें। आपको अपने जीवन लक्ष्यों और सामान्य लक्ष्यों को तय करना होगा और यह भी निर्धारित करना होगा कि आपको कितने पैसे की जरूरत है। फिर इसके अनुसार बचत और निवेश की प्लानिंग करनी होगी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 15, 2024 9:08 IST
Financial Freedom- India TV Paisa
Photo:FILE फाइनेंशियल फ्रीडम

स्वतंत्रता दिवस की धूम आज पूरे देश में है। लंबी लड़ाई के बाद मिली आजादी ने हम देशवासियों को जिंदगी को बेहतर बनाया है। आजादी को आज हम सभी एन्जॉय कर रहे हैं। अगर आजादी के साथ फाइनेंशियल फ्रीडम भी मिल जाए तो क्या कहना? आज हम आपको फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के गूढ़ रहस्य बता रहे हैं। इसको अपनाकर आप न सिर्फ अपने और पूरे परिवार के भविष्य को सिक्योर कर पाएंगे बल्कि पैसे की तंगी से हमेशा लिए छुटकारा पा जाएंगे। आइए जानते हैं कि आजादी की तरह ही फाइनेंशियल फ्रीडम का सपना आप कैसे पूरा कर सकते हैं। 

फाइनेंशियल फ्रीडम क्या?

फाइनेंशियल फ्रीडम से मतलब है ​कि आपके पास जरूरी खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसिव आय इनकम हो, जिससे कभी भी पैसे की कमी नहीं हो। फाइनेंशियल फ्रीडम आपको फाइनेंशियल बाधाओं की चिंता किए बिना, जब आप जो चाहें, उसे करने की स्वतंत्रता देती है। हालांकि फाइनेंशियल फ्रीडम प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है, लेकिन मूल रूप से आपकी बुनियादी जरूरतों पर खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसे है तो आप वित्तीय रूप से स्वतंत्र हैं। 

किस तरह फाइनेंशियल फ्रीडम के मुकाम हासिल करें 

1. कर्ज मुक्त बनें

अगर आप कर्ज मुक्त बन हैं तो फाइनेंशियल फ्रीडम की दिशा में आप एक पायदान ऊपर चढ़ गए हैं। 

2. जल्दी निवेश शुरू करें

फाइनेंशियल फ्रीडम का दूसरा पायदान निवेश है। आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, उतना पहले फाइनेंशियल फ्रीडम प्राप्त कर लेंगे। आप को लंबा काम करने की जरूरत नहीं होगी। 

3. इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं

फाइनेंशियल फ्रीडम की राह में सबसे बड़ी बाधा, जिंदगी में कभी भी आने वाली विपत्ति होती है। घर में किसी को हेल्थ इश्यू होना या कोई दूसरा संकट आना आपके सेविंग को खत्म कर देता है। इसलिए इमरजेंसी फंड जरूर बना कर रखें। ऐसा कर आप फाइनेंशियल फ्रीडम को सही मायने में प्राप्त कर लेंगे। 

4. 50-30-20 नियम का पालन करें 

फाइनेंशियल फ्रीडम को सकार करने के लिए 50-30-20 नियम का पालन जरूर करें। इस फॉर्मूला का मतलब है कि आय शुरू होने के साथ 50 प्रतिशत पैसा जरूरतों पर खर्च करें।30 प्रतिशत इच्छाओं पर खर्च करें। वहीं, 20 प्रतिशत बचा पैसा को निवेश करें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement