Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 5,000 रुपये की SIP से कितने साल में बनेंगे 10 करोड़ रुपये, देखें पूरा कैलकुलेशन

5,000 रुपये की SIP से कितने साल में बनेंगे 10 करोड़ रुपये, देखें पूरा कैलकुलेशन

कंपांउडिंग की असली ताकत देखनी हो तो म्यूचुअल फंड में ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश जारी रखना चाहिए। 5,000 रुपये की एसआईपी से कम समय में 10 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए आपको स्टेप-अप फॉर्मूला का इस्तेमाल करना होगा।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 03, 2024 18:49 IST
SIP से तैयार किया जा सकता है 10 करोड़ रुपये का फंड- India TV Paisa
Photo:INDIA TV SIP से तैयार किया जा सकता है 10 करोड़ रुपये का फंड

Mutual Fund SIP: लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाने के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी को सबसे अच्छा इंवेस्टमेंट टूल माना जाता है। AMFI के डाटा के मुताबिक, म्यूचुअल फंड एसआईपी ने निवेशकों को लंबी अवधि में बहुत बड़ी रकम बनाकर दी है। दरअसल, म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेशकों को दो बड़े फायदे मिलते हैं। निवेश के इस विकल्प में आपको शेयर बाजार के आकर्षक रिटर्न के साथ-साथ कंपाउंडिंग का भी तगड़ा फायदा मिलता है। यहां हम जानेंगे कि 5,000 रुपये की एसआईपी से 10 करोड़ रुपये का फंड कैसे बनाया जा सकता है।

स्टेप-अप फॉर्मूला से जारी रखना होगा निवेश

कंपांउडिंग की असली ताकत देखनी हो तो म्यूचुअल फंड में ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश जारी रखना चाहिए। 5,000 रुपये की एसआईपी से कम समय में 10 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए आपको स्टेप-अप फॉर्मूला का इस्तेमाल करना होगा। इस फॉर्मूला के तहत आपको हर साल अपने निवेश की राशि में बढ़ोतरी करनी होगी। इस फॉर्मूला की मदद से आप सिर्फ 5,000 रुपये से एसआईपी शुरू करके 10 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

36 साल में तैयार हो सकता है 10.19 करोड़ रुपये का फंड

अगर आप 5,000 रुपये से एसआईपी शुरू कर रहे हैं और आपको हर साल औसतन 12 प्रतिशत का भी अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 36 साल में आप 10.19 करोड़ रुपये का भारी-भरकम फंड तैयार कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपनी एसआईपी में हर साल 10 प्रतिशत का स्टेप-अप करना होगा।

35 साल में तैयार हो सकता है 10.50 करोड़ रुपये का फंड

इसके अलावा, अगर आप 5,000 रुपये से एसआईपी शुरू कर रहे हैं और आपको हर साल औसतन 15 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 35 साल में आप 10.50 करोड़ रुपये का तगड़ा कॉर्पस तैयार कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपनी एसआईपी में हर साल 5 प्रतिशत का स्टेप-अप करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement