Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 12,000 रुपये की SIP से कितने साल में बनेंगे 1 करोड़ रुपये, देखें पूरा कैलकुलेशन

12,000 रुपये की SIP से कितने साल में बनेंगे 1 करोड़ रुपये, देखें पूरा कैलकुलेशन

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और एक बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो म्यूचुअल फंड एसआईपी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Written By: Sunil Chaurasia
Published on: August 04, 2024 17:19 IST
12,000 रुपये की एसआईपी से कितने साल में बनेंगे 1 करोड़ रुपये- India TV Paisa
Photo:FREEPIK 12,000 रुपये की एसआईपी से कितने साल में बनेंगे 1 करोड़ रुपये

Mutual Fund SIP: अगर आप भविष्य के लिए बड़ी रकम तैयार करना चाहते हैं और इंवेस्टमेंट के लिए बेहतर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो म्यूचुअल फंड एसआईपी आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है। AMFI के आंकड़े बताते हैं कि लंबी अवधि में मोटा फंड बनाने में  म्यूचुअल फंड एसआईपी काफी मददगार साबित होता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिए निवेशकों को सिर्फ बाजार के आकर्षक रिटर्न्स ही नहीं बल्कि कंपाउंडिंग का भी जबरदस्त फायदा मिलता है।

12 प्रतिशत के अनुमानित रिटर्न से कितने साल लगेंगे

आज हम यहां जानेंगे कि 12,000 रुपये की मंथली एसआईपी के जरिए 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने में आपको कितना समय लग सकता है। अगर आप हर म्यूचुअल फंड एसआईपी में हर महीने 12,000 रुपये का निवेश करते हैं और आपको 12 प्रतिशत का अनुमानित सालाना रिटर्न मिलता है तो आपको 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार करने में करीब 19 साल का समय लगेगा।

15 पर्सेंट रिटर्न मिला तो कितने समय में बन जाएंगे 1 करोड़ रुपये 

अगर आपको हर साल 15 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने में 16 से 17 साल लगेंगे। और अगर आपको हर साल 20 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 12,000 रुपये की SIP से 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने में सिर्फ 13 से 14 साल का समय लगेगा।

बाजार जोखिमों के अधीन है म्यूचुअल फंड निवेश

इसके साथ ही आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि म्यूचुअल फंड में किया जाने वाला निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है। यानी, बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके पोर्टफोलियो पर भी पड़ेगा। इसके साथ ही आपको ये भी जानने की जरूरत है कि म्यूचुअल फंड के जरिए किया जाने वाला निवेश कैपिटल गेन्स के तहत आता है, जिस पर आपको टैक्स भी चुकाना पड़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement