Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card के लिए करना है अप्लाई! आपको देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, लेकिन ध्यान रहे ये बात

Credit Card के लिए करना है अप्लाई! आपको देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, लेकिन ध्यान रहे ये बात

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, बैंक या अन्य जारीकर्ता के आधार पर जरूरी दस्तावेज अलग-अलग भी हो सकते हैं। लेकिन कुछ कॉमन डॉक्यूमेंट्स तो देने ही पड़ते हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 10, 2024 14:12 IST
क्रेडिड कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड की तुलना कर सकते हैं।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY क्रेडिड कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड की तुलना कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड आपको अपने सभी खर्चों का भुगतान आसानी से करने में मदद करते हैं। इनका इस्तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के लेन-देन के लिए किया जा सकता है और ये कई तरह के एक्स्ट्रा बेनिफिट भी देते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हां, अपनी जरूरतों के हिसाब से सबसे अच्छा कार्ड चुनें। क्रेडिड कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड की तुलना कर सकते हैं। अब बात कि आखिर किस तरह के डॉक्यूमेंट्स आपको पहले तैयार कर लेने चाहिए, ताकि तुरंत अप्रूवल मिल जाए और आप इसका लाभ उठा सकें। क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, जारीकर्ता के आधार पर जरूरी दस्तावेज अलग-अलग भी हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आपको जिन डॉक्यूमेंट्स को जमा करने होंगे, आइए हम यहां इनकी चर्चा कर सकते हैं।

पहचान प्रमाण

बैंक या वित्तीय संस्थान आपसे पहचान प्रमाण के तौर पर आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र की मांग कर सकता है।

एड्रेस प्रूफ

आप स्थानीय निवासी हैं इसके लिए पता के प्रमाण यानी एड्रेस प्रूफ के तौर पर कि बिजली बिल, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड या आपके आवासीय पते का कोई दूसरा वैध प्रमाण तैयार रखें।

सालाना ITR (अगर आवश्यक हो)

अगर आप स्व-नियोजित हैं यानी आपका खुद का कोई कारोबार है या आपके पास आय के अन्य स्रोत हैं, तो आपको अपनी वित्तीय स्थिति के प्रमाण के रूप में अपना सालाना आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा करना पड़ सकता है। इसे भी निकालकर तैयार रखें। 

लेटेस्ट सैलरी स्लिप

अगर आप सैलरीड क्लास से हैं, तो अपनी हाल की सैलरी स्लिप को इकट्ठा कर लें। इससे आपकी आय और पुनर्भुगतान क्षमता प्रदर्शित करने में मदद मिल सकती है।

अच्छी तरह भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म

एप्लीकेशन फॉर्म आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करता है और क्रेडिट कार्ड के लिए औपचारिक अनुरोध के रूप में कार्य करता है।

पासपोर्ट-साइज फोटो

आमतौर पर, आपको पहचान के मकसद से हाल ही में खींची गई कुछ पासपोर्ट-साइज फोटो देनी पड़ सकती है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले फोटो तैयार रखें।

बैंक स्टेटमेंट

आम तौर पर पिछले तीन से छह महीनों का बैंक स्टेटमेंट देने से आपके वित्तीय लेन-देन और स्थिरता को सत्यापित करने में मदद मिलती है। फॉर्म 16 सैलरीड लोगों के लिए, आपके नियोक्ता द्वारा जारी किया गया फॉर्म 16 आपकी आय, भुगतान किए गए करों और कर कटौती का प्रमाण है।

लेकिन ये बात याद रखें

क्रेडिट कार्ड के लिए आप अप्लाई तो करना चाहते हैं लेकिन उससे पहले अपना सिबिल स्कोर जरूर चेक कर लें। आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं। अगर आपको सिबिल स्कोर ऊंचा होगा, तभी आपको क्रेडिट कार्ड मिल सकेगा। अगर सिबिल स्कोर कम होगा तो आप इसके लिए अप्लाई करेंगे तब भी रिजेक्ट हो सकता है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। अगर आपका सिबिल स्कोर कम से कम 700 से ऊपर है तो आपको क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement