Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Debit Card-ATM Card का कहीं मिसयूज न हो जाए करें ये काम, नहीं होगा पैसों का नुकसान

Debit Card-ATM Card का कहीं मिसयूज न हो जाए करें ये काम, नहीं होगा पैसों का नुकसान

सुनिश्चित करें कि आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग केवल सुरक्षित वेबसाइटों पर करें जो प्रमाणीकरण के लिए पूछती हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 06, 2024 14:40 IST
भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के निर्देशों को ध्यान में रखें।- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के निर्देशों को ध्यान में रखें।

बैंकिंग सर्विस में डेबिट कार्ड का काफी महत्व है। डिजिटल बैंकिंग बढ़ने के साथ-साथ इसका गलत इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है। डेबिट कार्ड ऑनलाइन बैंकिंग में आज के समय में काफी अहम है। ट्रांजैक्शन में इसका इस्तेमाल खूब होता है। इस्तेमाल के दौरान इसका कहीं मिसयूज न हो जाए, इसका ध्यान रखना जरूरी है। आप भी अपने डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की सेफ्टी का ख्याल बखूबी रख सकते हैं। हां, इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। आइए यहां हम इन्हीं बिंदुओं पर चर्चा करते हैं।

अपना पिन प्राइवेट रखें

डेबिट कार् या एटीएम कार्ड के इस्तेमाल को नियंत्रित करने वाला पहला नियम है अपने डेबिट कार्ड के पिन को सुरक्षित रखना। 4 अंकों के पिन को याद रखें और सुनिश्चित करें कि आप इसे कहीं भी न लिखें या किसी के साथ शेयर न करें। फोन, ईमेल, सोशल मीडिया आदि पर कभी भी अपना पिन किसी को न दें।

डेबिट कार्ड खोने पर रिपोर्ट करें

अगर आपके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी होती है तो उसे रोकने की कोशिश के तौर पर कार्ड के खो जाने की सूचना तुरंत वित्तीय संस्थान को देनी चाहिए ताकि कार्ड को हॉट लिस्ट किया जा सके।

अपने ईमेल पर नजर रखें

ईमेल पर नजर रखें। आपके डेबिट कार्ड के ज़रिए होने वाले धोखाधड़ी वाले लेन-देन, अगर कोई हो, की पहचान करने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है। जैसे ही कार्ड का उपयोग करके कोई लेन-देन किया जाता है, कार्डधारक को इसकी सूचना देने वाला एक ईमेल जेनरेट होता है।

RBI के आदेश का पालन करें

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के निर्देशों को ध्यान में रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपना पिन दर्ज करके और संपूर्ण खरीदारी लेन-देन पूरा करके हर PoS लेन-देन को प्रमाणित करते हैं।

सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म के जरिये करें ऑनलाइन पेमेंट

ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ साइबर सिक्योरिटी बड़ी चिंता का कारण बन गई है। ऑनलाइन लेन-देन करते समय और अपने डेबिट कार्ड से भुगतान करते समय आपको सावधान रहना होगा। सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान प्रतीकों की तलाश करें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग केवल सुरक्षित वेबसाइटों पर करें जो प्रमाणीकरण के लिए पूछती हैं। सुरक्षित साइटों के लिए जरूरी टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन प्रक्रिया डेबिट कार्ड क्रेडेंशियल्स को लीक होने से रोकने का एक उपाय है।

एसएमएस अलर्ट का पालन करें

अपने डेबिट कार्ड खर्च पर नजर रखने का एक आसान तरीका है अपने बैंक से एसएमएस या मेल स्टेटमेंट के रूप में अलर्ट सेट करना। इसमें आपके द्वारा की गई हर एक खरीदारी या लेन-देन का विवरण होता है।

अपने कार्ड को सुरक्षित रखें

अगर आपके कार्ड के पीछे की मैगनेट पट्टी क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आप अपने कार्ड को स्वाइप करके कोई भी लेन-देन नहीं कर सकते। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्ड को गंदगी, नुकीली वस्तुओं और दूसरी चुंबकीय वस्तुओं के संपर्क में न आने दें।

अकाउंट में अपने पैसे का हिसाब रखें

समझदारी इसी में है कि अपने खाते के स्टेटमेंट की समय-समय पर समीक्षा करें ताकि पता चल सके कि आपने कहां और कितना खर्च किया है। अगर आपको कोई संदिग्ध लेन-देन दिखाई देता है, तो तुरंत बैंक को इसकी सूचना दें। यह आपको धोखाधड़ी वाले लेन-देन का शिकार बनने से रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement