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UPI से जुड़ी शिकायत कैसे करें? किन डिटेल्स की पड़ेगी आपको जरूरत, जानें पूरी बात

यूपीआई ट्रांजैक्शन में अकाउंट बदलने या हटाने से जुड़ी समस्याएं, अकाउंट की जानकारी लिंक करने या पाने में परेशानी या डीरजिस्टर करने के समय आने वाली चुनौतियां सहित कई शिकायतें शामिल हो सकती हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published : Jun 14, 2024 8:03 IST, Updated : Jun 14, 2024 8:03 IST
आप UPI ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं। - India TV Paisa
Photo:FILE आप UPI ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आज के जमाने में भारत में डिजिटल पेमेंट का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। इसका इल्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। यूपीआई वास्तविक समय में वित्तीय लेनदेन को आसान और सहज बनाता है। यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, अलग-अलग यूपीआई ऐप 24x7 ग्राहक सेवा सहायता दे रहे हैं। एक बेहद अहम सेवा यूपीआई शिकायत दर्ज करने से संबंधित भी है। आप कई बार खुद की वजह से यह कभी बैंक या यूपीआई की तरफ से हुई पेमेंट से जुड़ी समस्या की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यूपीआई पेमेंट में कैसी-कैसी आती हैं समस्याएं

यूपीआई ट्रांजैक्शन में अकाउंट बदलने या हटाने से जुड़ी समस्याएं, अकाउंट की जानकारी लिंक करने या पाने में परेशानी या डीरजिस्टर करने के समय आने वाली चुनौतियां शामिल हो सकती हैं। यूपीआई पिन से निपटते समय, आपको पिन सेट करने में असमर्थ होने, पिन प्रयासों से अधिक होने के बारे में त्रुटियां मिलने, आपके पिन को ब्लॉक कर दिए जाने, या गलत पिन दर्ज करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये समस्याएं तब होती हैं जब आपके खाते से पैसे कट जाते हैं, लेकिन लेनदेन फेल हो जाता है। आपको गलत खाते में लेनदेन भेजे जाने, लंबित या अस्वीकृत लेनदेन, लिमिट पार हो जाने या लेनदेन का समय खत्म हो जाने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको लॉग इन करने में असमर्थ होने, ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने में विफल होने या ओटीपी एरर का सामना करने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ऑनलाइन शिकायत के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

  • सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट-https://www.npci.org.in/ पर जाएं।
  • ‘What We Do’ टैब के तहत, ‘UPI’ विकल्प पर क्लिक करें और ‘Dispute Redressal Mechanism’ चुनें।
  • पेज को नीचे स्क्रॉल करें और ‘Complaint’ सेक्शन के तहत ‘Transaction’ विकल्प चुनें।
  • अपनी शिकायत से मेल खाने वाले ‘Nature of the transaction’ का चयन करें।
  • वेबपेज पर दिए गए विकल्पों में से अपनी समस्या का प्रकार चुनें, जैसे खाता, पिन, रजिस्ट्रेशन, लेन-देन, आदि।
  • बैंक का नाम, लेन-देन आईडी, UPI आईडी, राशि, लेन-देन की तारीख और अपनी ईमेल आईडी डालें।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और अपने अपडेट किए गए बैंक अकाउंट के डिटेल की एक तस्वीर अपलोड करें।

शिकायत का एक विकल्प यह भी

आप UPI ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आप किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए UPI हेल्पलाइन नंबर 18001201740 पर संपर्क कर सकते हैं। यह टोल-फ्री नंबर आपकी सहायता के लिए 24x7 उपलब्ध है।

यूपीआई शिकायत के लिए जरूरी डिटेल

ट्रांजैक्शन डिटेल्स जिसमें तारीख, समय, ट्रांजैक्शन आईडी और शामिल राशि प्रदान करें। लेनदेन के लिए विशिष्ट पहचानकर्ता शामिल करें। बैंक का नाम, खाताधारक का नाम और खाता संख्या बताएं। किसी भी त्रुटि संदेश या असामान्य स्क्रीन के स्क्रीनशॉट अटैच करें। आपको जो समस्या आई है उसका विस्तृत विवरण दें। साथ ही अपना नाम और संपर्क जानकारी साझा करें, जिसमें फ़ोन नंबर और ईमेल पता शामिल है।

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