Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. NPS के क्या हैं फायदे? कैसे खुलवाएं इस स्कीम में अकाउंट, जानिए प्रोसेस

NPS के क्या हैं फायदे? कैसे खुलवाएं इस स्कीम में अकाउंट, जानिए प्रोसेस

How to open NPS account : NPS एक पेंशन सहित निवेश योजना है, जिसे भारत के नागरिकों को बुढ़ापे की वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। यह सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से आपकी सेवानिवृत्ति की प्रभावी योजना बनाने के लिए दीर्घकालिक बचत का रास्ता प्रदान करता है।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: July 24, 2024 6:00 IST
एनपीएस अकाउंट कैसे...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK एनपीएस अकाउंट कैसे खोलें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बच्चों के लिए नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य’ शुरू करने की घोषणा की। सीतारमण ने संसद में 2024-25 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस पेंशन योजना में माता-पिता और अभिभावक योगदान करेंगे। बच्चे के वयस्क होने पर इस योजना को एक सामान्य एनपीएस खाते में बदला जा सकेगा। वित्त मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा लाभ में सुधार के उपायों की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि एनपीएस के तहत नियोक्ताओं द्वारा खर्च की कटौती को कर्मचारी के वेतन के 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार, नई कर व्यवस्था का विकल्प चुनने वाले निजी क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और उपक्रमों में कर्मचारियों की आय से वेतन के 14 प्रतिशत तक कटौती का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि नई पेंशन योजना (NPS) के संबंध में समाधान विकसित किया जाएगा जो प्रासंगिक मुद्दों का हल करेगा और राजकोषीय सूझबूझ सुनिश्चित करेगा।

इस स्कीम की हो रही समीक्षा

वित्त मंत्रालय ने पिछले साल सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना की समीक्षा करने और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की मौजूदा रूपरेखा और संरचना के संदर्भ में जरूरत होने पर किसी भी बदलाव का सुझाव देने के लिए वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अगुवाई में एक समिति का गठन किया था। कई गैर-भाजपा शासित राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) पर वापस लौटने का फैसला किया था और कुछ अन्य राज्यों में कर्मचारी संगठनों ने भी इसकी मांग उठाई है। लोकसभा में अपने बजट भाषण में, सीतारमण ने कहा कि एनपीएस की समीक्षा करने वाली समिति ने अपने काम में काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में समाधान निकाला जाएगा। इसके तहत राजकोषीय सूझबूझ बनाये रखते हुए प्रासंगिक मुद्दों का समाधान किया जाएगा। पुरानी पेंशन व्यवस्था के तहत सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत मासिक पेंशन के रूप में मिलता था। महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ यह राशि बढ़ती रहती है। 

एनपीएस क्या है?

NPS एक पेंशन सहित निवेश योजना है, जिसे भारत के नागरिकों को बुढ़ापे की वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। यह सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से आपकी सेवानिवृत्ति की प्रभावी योजना बनाने के लिए दीर्घकालिक बचत का रास्ता प्रदान करता है। इसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। पीएफआरडीए द्वारा स्थापित, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ट्रस्ट एनपीएस के अंतर्गत सभी संपत्तियों का पंजीकृत स्वामी है।

एनपीएस के मुख्य उद्देश्य क्या हैं?

  • बुढ़ापे में इनकम प्रदान करना
  • लंबी अवधि में अच्छा-खासा बाजार-आधारित रिटर्न 
  • सभी नागरिकों को ओल्ड ऐज सिक्युरिटी कवरेज प्रदान करना

NPS अकाउंट कैसे खोलें?

ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको सीआरए की वेबसाइट पर जाना होगा। मौजूदा समय में CAMS, KFin Technologies और Protean eGov Technologies तीन सीआरए है। इनकी वेबसाइट पर जाकर आप एनपीएस खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। 

  1. तीनों में से किसी एक सीआरए की वेबसाइट पर जाए। 
  2. अब आपको मोबाइल नंबर, पैन और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी। 
  3. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करें। 
  4. इसके बाद आपको PRAN नंबर मोबाइल और ईमेल पर मिल जाएगा।  अब आपका एनपीएस अकाउंट खुल चुका है। अब आप निवेश शुरू कर सकते हैं। 
  5. ऑफलाइन कैसे खोल सकते हैं NPS अकाउंट?
  6. ऑफलाइन एनपीएस खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी प्वाइंट ऑफ प्रजेंस (PoP) को सर्च करना होगा। ये बैंक, पोस्ट ऑफिस और सरकारी दफ्तर हो सकते हैं। आप पीओपी की लिस्ट पीएफआरडीए की वेबसाइट पर जाकर निकाल सकते हैं। पीओपी के पास जाकर आपको केवाईसी करानी होगी। इसके बाद एनपीएस टियर 1 खाते में 500 रुपये जमा करके अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement