Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सिबिल स्कोर हो गया है खराब! सुधारने के लिए करें ये उपाय, आगे लोन मिलने में खत्म हो जाएगी परेशानी

सिबिल स्कोर हो गया है खराब! सुधारने के लिए करें ये उपाय, आगे लोन मिलने में खत्म हो जाएगी परेशानी

एक तय अवधि में लिए जाने वाले लोन की संख्या कम से कम रखने की कोशिश करें। सिबिल स्कोर को घटने से बचाने के लिए एक लोन चुकाएं और फिर दूसरा लें।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 02, 2024 8:49 IST
आपका बकाया लोन का रीपेमेंट आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी असर डाल सकता है।- India TV Paisa
Photo:FILE आपका बकाया लोन का रीपेमेंट आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी असर डाल सकता है।

आपकी फाइनेंशियल पेमेंट करने की हिस्ट्री बेहद अहम है। यह आपके लोन को अप्रूव या रिजेक्ट होने में सबसे अहम है। अगर आपको सिबिल स्कोर खराब है तो आपको लोन नहीं मिलेगा। अगर सिबिल स्कोर बहुत शानदार है तो लोन आसानी से मिल जाता है। अगर लोन बहुत शानदार नहीं है तो महंगे ब्याज पर लोन लेना पड़ सकता है। अगर आपका सिबिल बेहद खराब है तो ऐसा नहीं है कि इसे सुधारा नहीं जा सकता है। इसे सुधारने के कुछ खास उपाय किए जाएं तो यह फिर शानदार हो सकता है। किसी भी कैटेगरी के सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर में सुधार किया जा सकता है। अगरर अपने क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों को समझा जाए और इसे सुधारने के लिए उपाय किए जाएं तो आपके लिए आगे की राह आसान हो सकती है।

सिबिल स्कोर रेंज को पहले जान लीजिए

सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। ट्रांसयूनियन सिबिल भारत में क्रेडिट स्कोर से जुड़ी रिपोर्ट बनाने वाले चार क्रेडिट ब्यूरो में से एक है। सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर जितना 900 के करीब होगा, उतना ही इसे बेहतर माना जाता है। 300 से 549 के बीच का स्कोर सबसे खराब माना जाता है। इसी तरह, 550 से 700 के बीच का स्कोर ठीक माना जाता है।

ऐसे सुधार सकते हैं सिबिल स्कोर

क्रेडिट के साथ अनुशासित रहें

आपका बकाया लोन का रीपेमेंट आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी असर डाल सकता है। ऐसे में ईएमआई पेमेंट के समय आपको अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है। ईएमआई भुगतान में देरी से आपको जुर्माना देना पड़ता है और आपका क्रेडिट स्कोर घट जाता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो आप करने के दोषी हैं, तो ईएमआई पेमेंट के लिए रिमाइंडर सेट करना सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें समय पर निपटा सकें।

पुराने क्रेडिट कार्ड बनाए रखें

बजाज फिनसर्व के मुताबिक, अगर आपके पास पुराने क्रेडिट कार्ड हैं, तो आपको उन्हें तब तक बनाए रखना चाहिए जब तक आप अपने बिलों का पूरा भुगतान समय पर कर सकते हैं। यह आपको एक ठोस और लंबा क्रेडिट हिस्ट्री बनाने में मदद करेगा, जो आपको भविष्य में एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करेगा।

क्रेडिट सीमा को कस्टमाइज करें

आपके क्रेडिट इस्तेमाल अनुपात का आपके क्रेडिट स्कोर पर खासा प्रभाव पड़ता है। जितना ज्यादा आप तय लिमिट के मुताबिक अपने क्रेडिट उपयोग को बैन करने में सक्षम होंगे, यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिए उतना ही बेहतर होगा। सीमा तक पहुंचने पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम करता है। इससे निपटने का एक तरीका यह है कि आप अपने बैंक से संपर्क करें और अपने खर्चों के आधार पर अपनी क्रेडिट सीमा को कस्टमाइज करें।

लोन लें तो लंबी अवधि चुनें

इसका ध्यान रहे कि जब भी आप लोन लें, तो रीपेमेंट के लिए लंबी अवधि चुनने की कोशिश करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी ईएमआई कम हो ताकि आप समय पर भुगतान कर सकें। जब आप मासिक किस्त का भुगतान करने में चूक, देरी या चूक नहीं करेंगे तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा।

एक समय में ज्यादा कर्ज न लें

एक तय अवधि में लिए जाने वाले लोन की संख्या कम से कम रखने की कोशिश करें। सिबिल स्कोर को घटने से बचाने के लिए एक लोन चुकाएं और फिर दूसरा लें। अगर आप एक साथ कई लोन लेते हैं, तो यह दिखाएगा कि आप एक ऐसे चक्र में फंसे हुए हैं जहां आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं। इसका नतीजा यह होगा कि आपका सिबिल स्कोर और भी कम हो जाएगा। यही अगर आप लोन लेते हैं और उसे सफलतापूर्वक चुकाते हैं, तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर और भी बढ़ जाएगा।

सिबिल रिपोर्ट में गलतियों को जांचें और सुधारें

कुछ मामलों में, सिबिल आपके रिकॉर्ड को अपडेट करते समय गलतियां कर सकता है। गलत जानकारी नोट कर सकता है या डिटेल दर्ज करने में देरी कर सकता है। इससे आपका स्कोर भी कम हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर अपनी सिबिल रिपोर्ट की जांच करते रहें। इससे आपको किसी भी त्रुटि की पहचान करने और सिबिल विवाद सॉल्यूशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करके उन्हें ठीक करने में मदद मिलेगी और आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा। यह भी जान लें कि आपकी कोशिशों से आपके स्कोर में तुरंत बदलाव नहीं होंगे। इन्हें लागू करने के बाद, आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में लगभग छह महीने से एक साल का समय लग सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement