Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कस्टमर्स Paytm पर अपना UPI ID ऐसे कर सकते हैं क्रिएट, एनपीसीआई के रोक हटाने के बाद ऑनबोर्डिंग फिर शुरू

कस्टमर्स Paytm पर अपना UPI ID ऐसे कर सकते हैं क्रिएट, एनपीसीआई के रोक हटाने के बाद ऑनबोर्डिंग फिर शुरू

इस साल की शुरुआत में पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिबंध लगाए जाने से पेटीएम को तगड़ा झटका लगा था।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 24, 2024 16:16 IST
पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफिट 928- India TV Paisa
Photo:REUTERS पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफिट 928.3 करोड़ रुपये रहा।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम को बड़ी राहत मिली है। कंपनी अब कस्टमर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई आईडी क्रिएट करने के लिए ऑफर कर रही है। यूं कहिए कि कंपनी ने यूपीआई यूजर्स के लिए ऑनबोर्डिंग शुरू कर दी है। यूजर्स अब अपने बैंक अकाउंट को आसानी से जोड़ सकते हैं और तेजी से पेमेंट करने के लिए नया UPI ID बना सकते हैं। पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत में मोबाइल पेमेंट्स के क्षेत्र में हम अग्रणी हैं और हम पेमेंट्स में निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यूजर्स के लिए बेहतरीन इनोवेशन लाएगी कंपनी

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि हमें यूपीआई के साथ उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ा मौका दिखता है और हम यूजर्स के लिए बेहतरीन इनोवेशन लाने के लिए काम कर रहे हैं। यह ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और येस बैंक जैसे प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर की जा रही है। कस्टमर्स निम्न तरीके से यूपीआई आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

UPI ID ऐसे कर सकते हैं क्रिएट

  • सबसे पहले ऑथेन्टिक सोर्स से पेटीएम ऐप अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में इन्स्टॉल करें।
  • अब Paytm ऐप खोलें और अपना मोबाइल नंबर डालें। OTP से इसको वेरिफाई करें।
  • Paytm UPI को एक्टिव करने के लिए अपने बैंक खाते को जोड़ें।
  • लिंक किए गए खातों में से अपने प्राथमिक UPI खाते का चयन करें।
  • आपका UPI ID @pthdfc, @ptaxis, @ptsbi, या @ptyes जैसे फॉर्मेट में बनेगा, जिससे आप तुरंत पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे।

वित्तीय नतीजे कैसे रहे

पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफिट 928.3 करोड़ रुपये रहा। बता दें, कंपनी को वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 290.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। पेटीएम को दूसरी तिमाही में 928.3 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ। मनोरंजन टिकटिंग बिक्री से 1,345 करोड़ रुपये का लाभ हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement