Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. PAN कार्ड को कितना पहचानते हैं आप? जानें कौन-कौन से डिटेल होते हैं छपे, क्या है उनका मतलब

PAN कार्ड को कितना पहचानते हैं आप? जानें कौन-कौन से डिटेल होते हैं छपे, क्या है उनका मतलब

पैन एक 10 अक्षर का अल्फ़ा-न्यूमेरिक नंबर है। हर अक्षर सूचना का प्रतिनिधित्व करता है। पैन कार्ड विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए जरूरी व्यक्ति के हस्ताक्षर के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 02, 2024 14:57 IST
पैन कार्ड पर अंतिम डिटेल व्यक्ति का हस्ताक्षर है। - India TV Paisa
Photo:FILE पैन कार्ड पर अंतिम डिटेल व्यक्ति का हस्ताक्षर है।

परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन नंबर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किया गया एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। पैन कार्ड कई तरह के प्रमाण के तौर पर पेश किया जा सकता है। पैन कार्ड पर कार्डहोल्डर से जुड़े कई डिटेल प्रिंटेड होते हैं। इसमें पैन नंबर का मतलब बेहद खास होता है। क्या आपने कभी इस पर गौर किया है कि आपके पैन नंबर का क्या मतलब है या एक खास अक्षर क्यों लिखा होता है? अगर नहीं, तो आइए यहां समझ लेते हैं।

कार्डधारक का नाम

पैन कार्ड पर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य विवरण कार्डधारक का नाम है। किसी व्यक्ति के मामले में, यह व्यक्ति का नाम है, किसी कंपनी के मामले में, कंपनी का रजिस्टर्ड नाम और साझेदारी फर्म के मामले में, फर्म का नाम पैन कार्ड पर अंकित होता है।

कार्डधारक के पिता या माता का नाम

यह व्यक्तिगत कार्डधारकों के मामले में लागू होता है। कार्डधारक के पिता का नाम व्यक्ति के नाम के नीचे अंकित होता है। पिता की जगह माता का नाम भी यहां हो सकता है।

डेट ऑफ बर्थ

किसी व्यक्ति के पैन कार्ड के मामले में पिता के नाम के नीचे कार्डधारक की जन्म तिथि छपी होती है। यह डिटेल कार्डधारक के जन्म तिथि प्रमाण के रूप में काम करता है। कंपनियों और साझेदारी फर्मों के मामले में, उनके रजिस्ट्रेशन की तारीख इस एरिया में अंकित होती है।

परमानेंट अकाउंट नंबर

पैन कार्ड संख्या कार्ड रखने वाले हर व्यक्ति/संस्था के लिए यूनीक है और इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होती है। यह संख्या संस्था द्वारा प्रदान किए गए विवरण के आधार पर बनाई जाती है। पैन एक 10 अक्षर का अल्फ़ा-न्यूमेरिक नंबर है। हर अक्षर सूचना का प्रतिनिधित्व करता है।

पहले तीन अक्षर: ये तीन अक्षर पूरी तरह से वर्णमाला प्रकृति के हैं और इनमें A से Z तक वर्णमाला के तीन अक्षर शामिल हैं।
चौथा अक्षर: पैन का चौथा अक्षर संस्था के करदाता की कैटेगरी को दर्शाता है। संस्थाएं और उनके जुड़े अक्षर निम्न हैं-
A - व्यक्तियों का संघ
B - व्यक्तियों का निकाय
C - कंपनी
F - फ़र्म
G - सरकार
H - हिंदू अविभाजित परिवार
L - स्थानीय प्राधिकरण
J - कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
P - व्यक्ति
T - ट्रस्ट के लिए व्यक्तियों का संघ
पांचवां अक्षर: पांचवां अक्षर व्यक्ति के उपनाम का पहला अक्षर है। इसके आगे के बाकी अक्षर डिपार्टमेंट के मुताबिक होते हैं।

व्यक्ति का हस्ताक्षर

पैन कार्ड पर अंतिम डिटेल व्यक्ति का हस्ताक्षर है। पैन कार्ड विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए जरूरी व्यक्ति के हस्ताक्षर के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

व्यक्ति की तस्वीर

कार्डधारक की तस्वीर भी पैन कार्ड के निचले दाहिने हिस्से पर मौजूद होती है जो कार्ड को व्यक्ति के फोटो पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करने के योग्य बनाती है। कंपनियों और फर्मों के मामले में, कार्ड पर कोई तस्वीर मौजूद नहीं होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement