Wednesday, July 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. HDFC Life ने अब तक का सबसे ज्यादा बोनस किया अनाउंस, 22.23 लाख पॉलिसीहोल्डर्स को मिलेगा फायदा

HDFC Life ने अब तक का सबसे ज्यादा बोनस किया अनाउंस, 22.23 लाख पॉलिसीहोल्डर्स को मिलेगा फायदा

कंपनी ने कहा है कि बोनस राशि में से 2,798 करोड़ रुपये चालू वित्त वर्ष में पॉलिसियों को मेच्योरिटी बोनस या नकद बोनस के रूप में डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे और बाकी बोनस भविष्य में पॉलिसी परिपक्वता, मृत्यु या सरेंडर करने पर देय होगा।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 16, 2024 6:41 IST
बोनस पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारकों की लॉयल्टी के लिए एक रिवॉर्ड के तौर पर काम करता है।- India TV Paisa
Photo:FILE बोनस पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारकों की लॉयल्टी के लिए एक रिवॉर्ड के तौर पर काम करता है।

अगर आपके पास एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी है तो आपके लिए गुड न्यूज है। इंश्योरंस कंपनी ने अपने पॉलिसीहोल्डर्स को अब तक का सबसे ज्यादा बोनस देने का ऐलान कर दिया है। एचडीएफसी लाइफ ने पार्टिसिपेटिंग प्लान पर 3,722 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे बड़ा बोनस देने की घोषणा की है। पार्टिसिपेटिंग प्लान या पार प्लान एक स्पेशल जीवन बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसीधारकों को बोनस के रूप में कंपनी के मुनाफे में बेनिफिट शेयर करने की परमिशन देती है।

बोनस किस तरह डिस्ट्रीब्यूट होगा

एचडीएफसी लाइफ ने कहा है कि कुल बोनस राशि में से 2,798 करोड़ रुपये चालू वित्त वर्ष में पॉलिसियों को मेच्योरिटी बोनस या नकद बोनस के रूप में डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे और बाकी बोनस भविष्य में पॉलिसी परिपक्वता, मृत्यु या सरेंडर करने पर देय होगा। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी लाइफ की एमडी और सीईओ विभा पडलकर ने कहा कि हमें इस वर्ष अपने मूल्यवान पॉलिसीधारकों के लिए बोनस में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। जीवन बीमा पॉलिसी लंबी अवधि के लिए डिज़ाइन की जाती हैं और बोनस पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारकों की लॉयल्टी के लिए एक रिवॉर्ड के तौर पर काम करता है।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने भी किया था ऐलान

एचडीएफसी लाइफ से पहले कुछ दिनों पहले बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने भी पार्टिसिपेटिंग प्रोडक्ट्स में निवेश करने वाले 11.66 लाख से अधिक पॉलिसीधारकों के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए 1,383 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे बड़ा बोनस देने की घोषणा की थी।

वित्त वर्ष 2024 का बोनस वित्त वर्ष 2023 के बोनस से 15 प्रतिशत ज्यादा है, जो 1,201 करोड़ रुपये था। बता दें, कंपनी का बोनस अलग-अलग फैक्टर पर निर्भर करता है, जिसमें कंपनी की एसेट पर रिटर्न, पिछले वर्ष घोषित बोनस, दायर किए गए क्लेम, भविष्य की ब्याज दरें और बाकी अनुमान शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement