Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Gold vs Diamond: किसमें निवेश करना है बेहतर, यहां समझें किसका पलड़ा भारी

Gold vs Diamond: किसमें निवेश करना है बेहतर, यहां समझें किसका पलड़ा भारी

सोना आमतौर पर समय के साथ अपना मूल्य बनाए रखता है और इसलिए मुद्रास्फीति के खिलाफ एक विश्वसनीय बचाव प्रदान करता है। हीरे के मामले में, उनका मूल्य विशिष्ट विशेषताओं पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 30, 2024 8:19 IST
अलग-अलग वस्तुओं या परिसंपत्ति वर्गों के रूप में, दोनों को अलग-अलग तरीके से देखा जाता है। - India TV Paisa
Photo:FILE अलग-अलग वस्तुओं या परिसंपत्ति वर्गों के रूप में, दोनों को अलग-अलग तरीके से देखा जाता है।

कीमती संपत्तियों के तौर पर सोना और हीरा (डायमंड) काफी समय से सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती रहे हैं। जब कीमती संपत्तियों में निवेश करने की बात आती है, तो सोना और हीरे अक्सर हमारी पहली पसंद बन जाते हैं। दोनों की अपनी अनूठी अपील और मूल्य है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कौन सा निवेश बेहतर है? किसमें पैसे लगाना ज्यादा सही है? हाल के वर्षों में, हीरे ने लग्जरी उपभोग के मामले में सोने के साथ कॉम्पिटीशन में बढ़त हासिल की है। हालांकि, दोनों को अक्सर आकर्षक आभूषण बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जाता है, लेकिन अलग-अलग वस्तुओं या परिसंपत्ति वर्गों के रूप में, दोनों को अलग-अलग तरीके से देखा जाता है। आइए, यहां इन दोनों से जुड़ी बातों को समझते हैं ताकि इनमें निवेश को लेकर आपको मदद मिल सके।

मूल्य भंडारण

सदियों से, सोना धन और समृद्धि का प्रतीक रहा है। इसलिए, इसका मूल्य समय के साथ स्थिर रहता है, जिससे यह मूल्य और धन को इकट्ठा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। दूसरी तरफ, हीरा उद्योग में खरीदार और विक्रेता के बीच कई मध्यस्थ होते हैं, जो आमतौर पर हीरे के रीसेल वैल्यू को कम कर देते हैं।

कीमत में स्थिरता

सोने की कीमत मुद्रास्फीति, आर्थिक स्थिति, मांग और आपूर्ति जैसे कई कारकों से प्रभावित होती है। Groww के मुताबिक हीरे की कीमत आमतौर पर फैशन के रुझान, उद्योग की गतिशीलता और उपभोक्ता मांग जैसे कारकों से प्रभावित होती है। फिर भी, सोने की कीमत हीरे की तुलना में तुलनात्मक रूप से अधिक स्थिर है।

लिक्विडिटी

सोने में अधिक तरलता (लिक्विडिटी) होती है क्योंकि इसका दुनिया में एक स्थापित बाजार है। इससे सोना और सोने से जुड़े उपकरणों को खरीदना और बेचना भी आसान हो जाता है। तुलनात्मक रूप से, हीरे अत्यधिक तरल नहीं होते हैं, क्योंकि खरीदार आमतौर पर बेचे जाने वाले हीरे की विशेषताओं की पुष्टि करता है।

मुद्रास्फीति के विरुद्ध बचाव

किसी भी दूसरी संपत्ति के उलट, सोने का मूल्य स्थिर रहता है, और आर्थिक मंदी के दौरान बढ़ भी सकता है, जिससे यह मुद्रास्फीति और बाजार की अस्थिरता के विरुद्ध एक विश्वसनीय बचाव बन जाता है। दूसरी तरफ, हीरे की कीमतों में उतार-चढ़ाव हो सकता है और मुद्रास्फीति के विरुद्ध बचाव के लिए तुलनात्मक रूप से कम विश्वसनीय है।

लंबे समय में लाभ

जब लंबे समय में लाभ की बात आती है, तो सोना अपनी स्थिरता और समय के साथ अपने मूल्य में कभी-कभार होने वाले उतार-चढ़ाव के बावजूद मजबूत होने के कारण निवेशकों की पहली पसंद बन जाता है। हालांकि, हीरे का मूल्य सोने की तुलना में उसी दर से नहीं बढ़ सकता है।

निवेश के तमाम विकल्प

निवेशक विभिन्न निवेश साधनों जैसे भौतिक सोना, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के माध्यम से सोने में निवेश कर सकते हैं। हीरे के मामले में निवेश विकल्पों में भौतिक हीरे और हीरे के निवेश फंड शामिल हैं। सोने को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। दूसरी तरफ, हीरे को मुख्य रूप से उनकी सुंदरता, शान और विलासिता के लिए महत्व दिया जाता है।

भौतिक गुण

सोने और हीरे के भौतिक गुण अलग-अलग होते हैं। सोना एक कीमती धातु है और पीले रंग की चमक के साथ चमकदार होता है, जबकि हीरा एक कीमती रत्न है और पृथ्वी पर सबसे कठोर प्राकृतिक पदार्थ है। इसे कैरेट, कट, क्लियैरिटी और रंग के आधार पर रेट किया जाता है।

आखिर अब क्या सोच रहे हैं

सोने की जूलरी में निवेश करने में कुछ चुनौतियां हैं, जैसे कि सोने की दुर्लभता की पुष्टि करना और सोने के सिक्के और बुलियन को इकट्ठा करना, लेकिन हीरे के आभूषणों में समय के साथ पर्याप्त मूल्य वृद्धि नहीं होने का जोखिम होता है। हालांकि यह बहुत कम संभावना है कि कोई व्यक्ति अपने जीवन के पहले निवेश के रूप में सोने/सोने के आभूषणों में निवेश न करे। कुल मिलाकर, ऐसा प्रतीत होता है कि सोना एक पसंदीदा निवेश वर्ग बन गया है। हालांकि, निवेश पर विचार करते समय, किसी भी परिसंपत्ति वर्ग में अपना पैसा लगाने से पहले हमेशा एक वित्तीय सलाहकार या कीमती धातुओं और रत्नों के विशेषज्ञ से सलाह लेना भी बेहतर हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement