Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD interest rates: ये पांच बैंक 3 साल के एफडी पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

FD interest rates: ये पांच बैंक 3 साल के एफडी पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

भारत में आज भी आम निवेशकों का एक बड़ा तबका सुरक्षित निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा भरोसा करता है और इसके पीछे कई बड़ी वजहें भी हैं। फिक्स्ड और गारंटीड रिटर्न मिलता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 11, 2024 13:19 IST
FD- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी

अगर आप एफडी कराने की सोच रहे हैं तो यह वक्त माकूल है। ऐसा इसलिए कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती नहीं करने से बैंक एफडी पर बंपर रिटर्न दे रहे हैं। हम आपको आज उन 5 बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो 3 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि वो कौन से पांच बैंक और 3 साल की एफडी पर कितना ब्याज दे रहे हैं। 

  1. HDFC बैंक: सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक एचडीएफसी 3 साल की अवधि की एफडी पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि की जमाराशि पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ये दरें 24 जुलाई, 2024 को लागू हुईं।
  2.  ICICI बैंक: ICICI बैंक 3 साल की अवधि की अपनी सावधि जमा (FD) पर जमाकर्ताओं को 7 प्रतिशत प्रति वर्ष का ब्याज दे रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। 
  3. भारतीय स्टेट बैंक (SBI): एसबीआई तीन साल की अवधि की जमाराशि पर 6.75 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिक समान अवधि की जमाराशि पर 7.25 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। 
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक ऑफ बड़ौदा तीन साल की अवधि की FD पर जमाकर्ताओं को 7.15 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिक इन जमाराशियों पर 7.65 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ये दरें 15 जुलाई, 2024 से प्रभावी हैं।
  5. कोटक महिंद्रा बैंक: कोटक महिंद्रा बैंक 3 साल की सावधि जमा पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत की की दर से ब्याज की पेशकश की जाती है। दिलचस्प बात यह है कि 390 और 391 दिनों की सावधि जमा पर 7.4 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर दी जाती है। ये दरें 14 जून, 2024 को लागू हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement