Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. हर साल संपत्ति में होगा 1 करोड़ रुपये का इजाफा, देखें SIP में कंपाउंडिंग की ताकत का कैलकुलेशन

हर साल संपत्ति में होगा 1 करोड़ रुपये का इजाफा, देखें SIP में कंपाउंडिंग की ताकत का कैलकुलेशन

म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिए अगर आप एक बड़ी राशि निवेश करते हैं और हर साल उसमें बढ़ोतरी (स्टेप-अप) करते हैं तो एक समय ऐसा आ जाता है जब आपकी संपत्ति में हर साल 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी होने लगती है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 28, 2024 15:04 IST
लगातार लंबे समय तक निवेश जारी रखने पर मिलेगा तगड़ा फायदा- India TV Paisa
Photo:FREEPIK लगातार लंबे समय तक निवेश जारी रखने पर मिलेगा तगड़ा फायदा

अगर आप लंबी अवधि के लिए मोटी रकम निवेश करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड एसआईपी एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिए अगर आप एक बड़ी राशि निवेश करते हैं और हर साल उसमें बढ़ोतरी (स्टेप-अप) करते हैं तो एक समय ऐसा आ जाता है जब आपकी संपत्ति में हर साल 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी होने लगती है। यहां हम जानेंगे की किस तरह से SIP करने पर आपकी संपत्ति में हर साल 1 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होने लगेगी। 

लगातार लंबे समय तक निवेश जारी रखने पर मिलेगा तगड़ा फायदा

म्यूचुअल फंड एसआईपी की दो सबसे खास बातें हैं। पहला ये कि इसमें आपको बाजार के आकर्षक रिटर्न मिलते हैं और दूसरा ये कि इसमें कंपाउंडिंग का छप्परफाड़ लाभ मिलता है। कंपाउंडिग का मतलब- मूल धन पर मिलने वाले ब्याज को मिलाकर जो रकम होती है, उस कुल रकम पर भी ब्याज मिलता है। लेकिन कंपाउंडिंग का असली फायदा तभी मिलेगा, जब आप अपने निवेश को बिना रोक-टोक लंबे समय के लिए जारी रखेंगे।

सिर्फ 7 साल में इकट्ठा हो जाएगा 1.19 करोड़ रुपये

अगर आप म्यूचुअल फंड एसआईपी में 70,000 रुपये से निवेश शुरू करते हैं और कुल निवेश पर हर साल 10 पर्सेंट का स्टेप-अप करते हैं तो 12 प्रतिशत के सालाना अनुमानित रिटर्न के साथ सिर्फ 7 साल में आप 1.19 करोड़ रुपये का कॉर्पस तैयार कर सकते हैं। इस निवेश और रिटर्न पैटर्न के साथ 10 साल में आपके पास 2.36 करोड़ रुपये और 12 साल में 3.15 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो सकता है।

20 साल में आपके पास होगा 13.92 करोड़ रुपये का कॉर्पस

इसी निवेश के साथ 15 साल में आपके पास कुल 6.07 करोड़ रुपये का कॉर्पस तैयार हो सकता है। 16वें साल से आपके फंड यानी कॉर्पस में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी। 16वें साल में आपका कुल कॉर्पस बढ़कर 7.22 करोड़ रुपये, 17वें साल 8.55 करोड़ रुपये, 18वें साल 10.09 करोड़ रुपये, 19वें साल 11.86 करोड़ रुपये और 20वें साल आपका कुल कॉर्पस बढ़ते-बढ़ते 13.92 करोड़ रुपये हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement