Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. EPS 95: क्या 58 की उम्र से पहले भी प्राप्त की जा सकती है पेंशन, जानें क्या हैं ईपीएफओ के नियम

EPS 95: क्या 58 की उम्र से पहले भी प्राप्त की जा सकती है पेंशन, जानें क्या हैं ईपीएफओ के नियम

ईपीएस में जाने वाला पैसा, कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसे हर महीने पेंशन के रूप में दिया जाता है। ईपीएस के लिए पात्र होने के लिए कर्मचारी को कम से कम 10 सालों तक योगदान जारी रखना होता है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 03, 2024 16:35 IST
पेंशन के लिए 58 की उम्र होना जरूरी नहीं- India TV Paisa
Photo:FREEPIK पेंशन के लिए 58 की उम्र होना जरूरी नहीं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक सरकारी संस्था है जो श्रम मंत्रालय के अधीन कर्मचारियों के हितों के लिए काम करता है। ईपीएफओ ने साल 1995 में प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों के लिए ईपीएस 95 यानी कर्मचारी पेंशन योजना 95 की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत कर्मचारी और उसकी कंपनी दोनों योगदान करते हैं। जहां एक तरफ कर्मचारी के हिस्से का पूरा 12 प्रतिशत हिस्सा प्रोविडेंट फंड में जाता है तो दूसरी तरफ कंपनी के पैसों के 12 प्रतिशत में से 3.67% हिस्सा कर्मचारी के प्रोविडेंट फंड में जाता है और 8.33% हिस्सा ईपीएस में जाता है।

ईपीएस के लिए पात्र होने के लिए 10 साल तक नौकरी करना जरूरी

ईपीएस में जाने वाला पैसा, कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसे हर महीने पेंशन के रूप में दिया जाता है। ईपीएस के लिए पात्र होने के लिए कर्मचारी को कम से कम 10 सालों तक योगदान जारी रखना होता है। जब कोई कर्मचारी नौकरी करते हुए 10 साल पूरे कर लेता है तो वह ईपीएस के लिए पात्र हो जाता है। ईपीएस के तहत कर्मचारियों को 58 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने मिनिमम 1000 रुपये और मैक्सिमम 7500 रुपये की पेंशन मिलती है। लेकिन यहां हम जानेंगे कि क्या 58 साल की उम्र से पहले पेंशन प्राप्त किया जा सकता है।

58 की उम्र से पहले पेंशन पाने के लिए क्या है योग्यता

ईपीएफओ के नियमों के अनुसार अगर आप 10 साल तक नौकरी करते हुए ईपीएस में योगदान करते हैं और आपकी उम्र 50 से ज्यादा और 58 से कम है तो आपको पहले भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यहां आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि अगर आप 58 साल की उम्र से पहले पेंशन प्राप्त करते हैं तो आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन की राशि 4 प्रतिशत कम हो जाएगी। इसके अलावा, अगर आप 60 साल की उम्र के बाद पेंशन लेते हैं तो आपको पूरे पैसे मिलते हैं, जो हर साल 4 प्रतिशत की दर से बढ़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement