Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Bank FD और म्यूचुअल फंड में से किसमें मिलेगा अधिक रिटर्न? निवेश करने से पहले जान लें बड़ी बातें

Bank FD और म्यूचुअल फंड में से किसमें मिलेगा अधिक रिटर्न? निवेश करने से पहले जान लें बड़ी बातें

Higher Return: पैसों को अलग-अलग स्कीम में निवेश कर इसे बढ़ाना ही एक बेहतर निवेदक की पहचान है। नए लोगों के लिए निवेश कर इसके जरिए प्रॉफिट कमा पाना काफी मुश्किल होता है। बैंक FD और म्यूचुअल फंड में से किसमें निवेश बेहतर है?

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 26, 2023 7:20 IST
Bank FD Mutual Fund- India TV Paisa
Photo:FILE Bank FD Mutual Fund

Bank FD Mutual Fund: पैसा निवेश करना भविष्य के लिए हमेशा बेहतर माना जाता है। इससे व्यक्ति को आने वाले समय मे किसी बड़ी परेशानी से निपटने में मदद मिलती है। ऐसे में लोग बेहतर निवेश ऑप्शन की तलाश में रहते हैं, जो कम जोखिम भरा हो और लाभ भी अधिक से अधिक मिले। म्युचुअल फंड या बैंक एफडी निवेश के लिए सही स्कीम है। इनमें पैसे लगाने से पहले लोग प्रॉफिट के ऊपर जरूर ध्यान देते हैं। अगर आप भी लॉन्ग टर्म के लिए एक बेहतर निवेश की तलाश में है तो इनमें से कौन ज्यादा फायदे का सौदा है इसे जरूर जान लें।

म्युचुअल फंड में निवेश के फायदे 

म्युचुअल फंड या बैंक एफडी में केवल म्युचुअल फंड की बात करें तो ये भी बैंक एफडी की तरह ही है, लेकिन इसमें जोखिम शामिल है। इसमें जरिए निवेशक स्टॉक, विदेशी इक्विटी और सोना के अलावा शेयर बाजार तक ब्रोकर के जरिए पहुंग बना पाते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश करने के बाद इस पर नजर बनाकर रखना जरूरी है। फंड की संख्या को काम करते हुए दो या तीन बना सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ डेट म्युचुअल फंड एक बेहतर ऑप्शन है जो 7-9% के औसत रिटर्न देते हैं।

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के फायदे

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए बगैर जोखिम के ब्याज दर हासिल करना चाहते हैं तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी के बीच तुलना करें तो यह जोखिम भरा नहीं है। इसमें निवेश करने के बाद मैच्योरिटी पूरी होने पर एक साथ सभी रकम को निकाल सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी कौन सबसे बेहतर है इसकी बात करें तो आप म्युचुअल फंड में निवेश कर अधिक कमाई कर सकते हैं लेकिन यह जोखिम भरा है। इसमें निवेश करने से पहले अपने फंड मैनेजर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Paytm या GPay से गलत व्यक्ति को हो गया है पेमेंट, RBI ने बताया पैसा वापस पाने का तरीका

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement