Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किस उम्र में खरीदना चाहिए, कौन-सा समय सबसे बढ़िया

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किस उम्र में खरीदना चाहिए, कौन-सा समय सबसे बढ़िया

कई लोग 25 की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो कई लोग 30 और 35 की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं। ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया है, उनके मन में एक सवाल उठता रहता है कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सही समय क्या है?

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 09, 2024 22:25 IST
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का सही समय क्या है- India TV Paisa
Photo:FREEPIK हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का सही समय क्या है

Health Insurance: आज के मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस, फाइनेंशियल प्लानिंग का एक अहम हिस्सा बन गया है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको किसी बीमारी या इलाज के समय होने वाले बड़े खर्च से सुरक्षा देता है। कई लोग 25 की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो कई लोग 30 और 35 की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं। ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया है, उनके मन में एक सवाल उठता रहता है कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सही समय क्या है?

इस बड़े सवाल का जवाब बहुत ही आसान है। हेल्थ इंश्योरेंस जितना जल्दी लिया जाए, उतना बेहतर माना जाता है। यानी अगर आप 25 साल के हैं और अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने में सक्षम हैं तो आपको देरी नहीं करनी चाहिए और हेल्थ इंश्योरेंस खरीद लेना चाहिए। कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के कई फायदे हैं, आइए जानते हैं।

प्रीमियम

हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम आपकी उम्र और मेडिकल कंडीशन पर निर्भर करता है। अगर आपकी उम्र कम है और आपकी मेडिकल हिस्ट्री क्लीन है तो आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम काफी कम हो जाता है। बढ़ती उम्र के साथ स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें आने लगती हैं, जिससे प्रीमियम बढ़ जाता है।

जबरदस्त कवरेज

कम उम्र में पॉलिसी खरीदने पर जबरदस्त कवरेज की उम्मीद ज्यादा होती है। दरअसल, कंपनियों को कम उम्र वाले ग्राहकों के लिए क्लेम की टेंशन बहुत कम होती है। ऐसे में इंश्योरेंस कंपनियां कम उम्र वाले लोगों को पॉलिसी में जबरदस्त कवरेज प्रदान करती हैं।

पहले से चल रही बीमारियां

बीमा कंपनियां पहले से चल रही बीमारियों के कवरेज के लिए 2-3 साल का वेटिंग पीरियड रखती हैं। यानी अगर आपको कोई बीमारी है तो पॉलिसी खरीदने के 2 या 3 साल बाद आपको उसके लिए कवरेज मिलना शुरू होगा। वहीं दूसरी ओर, आमतौर पर कम उम्र में कोई व्यक्ति बीमारियों की चपेट में नहीं आता है और ऐसे में अगर उसके पास पहले से ही पॉलिसी होगी तो उसे किसी नई बीमारी के कवरेज के लिए इंतजार नहीं करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement