Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 10 लाख को बना दिया 18.8 लाख रुपये, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने दिया 88% का रिटर्न

10 लाख को बना दिया 18.8 लाख रुपये, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने दिया 88% का रिटर्न

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसमें मिलने वाला रिटर्न लगातार ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में म्यूचुअल फंड में इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि आपको अगले साल भी पिछले साल जैसा ही रिटर्न मिलेगा।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 25, 2024 16:30 IST
म्यूचुअल फंड स्कीम ने एक साल में दिया 88% से ज्यादा रिटर्न- India TV Paisa
Photo:FREEPIK म्यूचुअल फंड स्कीम ने एक साल में दिया 88% से ज्यादा रिटर्न

म्यूचुअल फंड्स स्कीम ने न सिर्फ लंबी अवधि में बल्कि छोटी अवधि में भी निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा दिया है। आज हम यहां एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम में बारे में जानेंगे, जिसके डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को 1 साल में 88.59 प्रतिशत का छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। ये हम नहीं बल्कि खुद AMFI के डाटा कह रहे हैं। जी हां, HDFC Defence Fund के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को सिर्फ 1 साल की अवधि में 88.59 प्रतिशत का रिटर्न देकर मालामाल बना दिया है।

सिर्फ एक साल में 10 लाख रुपये को बना दिया 18.88 लाख रुपये

इस हिसाब से अगर किसी निवेशक ने आज से एक साल पहले एचडीएफसी म्यूचुअल फंड की इस स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसके 10 लाख रुपये 18.88 लाख रुपये बन गए होते। HDFC Defence Fund के डायरेक्ट प्लान के साथ-साथ इसके रेगुलर प्लान ने भी निवेशकों को 86.29 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। बताते चलें कि इस म्यूचुअल फंड स्कीम का मौजूदा NAV अभी भी सिर्फ 22.2520 रुपये है। यानी इस स्कीम में अभी भी निवेश करने का अच्छा मौका है। बताते चलें कि इस फंड की BEL, HAL, BEML, L&T जैसे प्रमुख शेयरों में होल्डिंग्स हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसमें मिलने वाला रिटर्न लगातार ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में म्यूचुअल फंड में इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि आपको अगले साल भी पिछले साल जैसा ही रिटर्न मिलेगा। इस बात की पूरी संभावना है कि आपको इस बार, पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। इसके साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि आपको इस साल, पिछले साल की तुलना में काफी कम रिटर्न मिल सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement