Wednesday, November 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. शिकायत निपटान प्रणाली को बेहतर बनाएगा IRDAI, बीमा धारकों को होगी सुविधा

शिकायत निपटान प्रणाली को बेहतर बनाएगा IRDAI, बीमा धारकों को होगी सुविधा

IRDAI ने अपनी शिकायत निपटान व्यवस्था को और बेहतर बनाने का का प्रस्ताव किया है, जिससे शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा सके।

Manish Mishra
Updated on: April 30, 2017 18:12 IST
शिकायत निपटान प्रणाली को बेहतर बनाएगा IRDAI, बीमा धारकों को होगी सुविधा- India TV Paisa
शिकायत निपटान प्रणाली को बेहतर बनाएगा IRDAI, बीमा धारकों को होगी सुविधा

नई दिल्ली भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने अपनी शिकायत निपटान व्यवस्था को और बेहतर बनाने का का प्रस्ताव किया है, जिससे शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा सके। नियामक ने इसके लिए तीन बीपीओ कंपनियों को छांटा है। यह भी पढ़ें : सहारा ने संपत्ति की बिक्री के लिए बोली समयसीमा बढ़ाकर की 20 मई, खरीददारों में टाटा, गोदरेज और अडाणी शामिल

IRDAI में उपभोक्ता मामलों का विभाग अपने एकीकृत शिकायत कॉल सेंटर (IGCC) के जरिए बीमा कराने वाले लोगों, बीमा कंपनियों और नियामकों के बीच संपर्क का काम कर रहा है, जिससे शिकायत निपटान व्यवस्था के कामकाज को सुधारा जा सके।

IRDAI ने IGCC का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव किया है और एक बीपीओ कंपनी की नियुक्ति के लिए निविदा निकाली है, जिससे देश में एक गुणवत्ता वाली शिकायत निपटान व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके।

साइफ्यूचर इंडिया, इंटलनेट ग्लोबल सर्विसेज और कार्वी डाटा मैनेजमेंट सर्विसेज ने पात्रता मानदंड और तकनीकी जरूरतों को पूरा किया है। इसी के अनुरूप इन तीनों कंपनियों को कॉमर्शियल बिड के लिए छांटा गया है। कॉमर्शियल बिड को इसी सप्ताह खोला जाएगा। यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार ने NGT के डीजल वाहनों पर दिए ऐतिहासिक आदेश का किया विरोध, कहा – कानून के प्रावधानों से अलग है आदेश

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement