Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 10,000 रुपये की SIP से बना सकते हैं 5 करोड़ रुपये, यहां देखें कैसे मदद करेगा Step-Up फॉर्मूला

10,000 रुपये की SIP से बना सकते हैं 5 करोड़ रुपये, यहां देखें कैसे मदद करेगा Step-Up फॉर्मूला

म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें शेयर बाजार का जोखिम शामिल है। बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके रिटर्न पर देखने को मिलता है। इसके साथ ही एसआईपी से होने वाले प्रॉफिट पर आपको कैपिटल गेन्स टैक्स भी चुकाना होता है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 20, 2024 23:58 IST
एसआईपी पूरा करेगा सपना- India TV Paisa
Photo:FREEPIK एसआईपी पूरा करेगा सपना

म्यूचुअल फंड एसआईपी का असली मजा तभी मिलता है जब इसमें ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश किया जाए। लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाने में एसआईपी काफी मददगार साबित होता है। यही वजह है कि म्यूचुअल फंड एसआईपी ने कई लोगों के सपनों को पूरा करने में मदद की है। AMFI के आंकड़े बताते हैं कि म्यूचुअल फंड एसआईपी ने निवेशकों को लंबी अवधि में जबरदस्त रिटर्न दिया है। यहां हम जानेंगे कि 10,000 रुपये की एसआईपी से कैसे 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा किया जा सकता है।

स्टेप-अप फॉर्मूला के इस्तेमाल से हासिल कर सकते हैं 5 करोड़ रुपये का लक्ष्य

10,000 रुपये से एसआईपी शुरू कर कम समय में 5 करोड़ रुपये बनाने के लिए स्टेप-अप फॉर्मूला का इस्तेमाल करना होगा। एसआईपी में निवेश किए जाने वाले पैसों में हर साल बढ़ोतरी करने को स्टेप-अप कहा जाता है। अगर आप 10,000 रुपये से एसआईपी शुरू करते हैं और इस निवेश में हर साल 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी यानी स्टेप-अप कर अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस निवेश स्ट्रेटजी के साथ 12 प्रतिशत का सालाना अनुमानित रिटर्न मिले तो 30 साल में आप 5.27 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

एसआईपी से होने वाले प्रॉफिट पर चुकाना होगा कैपिटल गेन्स टैक्स 

निवेश की इसी स्ट्रेटजी के साथ चलते हुए अगर आपको हर साल 15 प्रतिशत का सालाना अनुमानित रिटर्न मिलता है तो आप 26 साल में 5.25 करोड़ रुपये का कॉर्पस तैयार कर सकते हैं। अगर आप अपने निवेश को आगे भी कुछ सालों के लिए जारी रखते हैं तो आपके पैसे में और भी ज्यादा और तेज बढ़ोतरी हो सकती है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें शेयर बाजार का जोखिम शामिल है। बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके रिटर्न पर देखने को मिलता है। इसके साथ ही एसआईपी से होने वाले प्रॉफिट पर आपको कैपिटल गेन्स टैक्स भी चुकाना होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement