Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय जरूर क्लियर कर लें ये जरूरी और बड़े सवाल, वरना बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय जरूर क्लियर कर लें ये जरूरी और बड़े सवाल, वरना बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा

ज्यादातर पॉलिसी में पहले से चली आ रही बीमारियों की कवरेज के लिए कुछ सालों का वेटिंग पीरियड होता है। नियमों के अनुसार पुरानी बीमारियों को ज्यादा से ज्यादा 3 साल के लिए वेटिंग पीरियड में रखा जा सकता है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 10, 2024 0:02 IST
हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरी बातें- India TV Paisa
Photo:FREEPIK हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरी बातें

समय के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत और महत्व दोनों बढ़ते जा रहे हैं। हेल्थ इंश्योरेंस हमें किसी हादसे या बीमारी में आने वाले खर्च से सुरक्षा प्रदान करता है और हमारी सेविंग्स की भी सुरक्षा करता है। हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। यहां हम कुछ खास सवालों के बारे में जानेंगे, जिन्हें हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय आपको जरूर पूछना चाहिए।

कवरेज

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय पहला और सबसे अहम सवाल ये होना चाहिए कि आप जो पॉलिसी खरीद रहे हैं वो कौन-कौन सी बीमारियां कवर करती हैं।

नो-क्लेम बोनस

जिस साल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एक बार भी क्लेम नहीं किया जाता, इंश्योरेंस कंपनियां उस साल के लिए अगले साल पर इंश्योर्ड अमाउंट में इजाफा कर देती है। इंश्योरेंस लेते समय इस सवाल को जरूर पूछें कि आपको कितना नो-क्लेम बोनस दिया जाएगा।

वेटिंग पीरियड

ज्यादातर पॉलिसी में पहले से चली आ रही बीमारियों की कवरेज के लिए कुछ सालों का वेटिंग पीरियड होता है। नियमों के अनुसार पुरानी बीमारियों को ज्यादा से ज्यादा 3 साल के लिए वेटिंग पीरियड में रखा जा सकता है। हालांकि, कई कंपनियां 2 साल के वेटिंग पीरियड के बाद कवरेज देना शुरू कर देती हैं। पॉलिसी लेते समय ये सुनिश्चित करें कि आपको किसी बीमारी का कवरेज कितने साल के बाद मिलना शुरू होगा।

पॉलिसी में क्या-क्या कवर नहीं होगा

हर इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ न कुछ चीजों को कवर नहीं किया जाता है। ऐसे में ये मालूम करना बहुत जरूरी है कि आप जो पॉलिसी खरीद रहे हैं, उसमें क्या-क्या कवर नहीं होगा।

क्लेम सेटलमेंट रेशो

ये एक बहुत महत्वपूर्ण घटक है कि आप जिस कंपनी की पॉलिसी खरीद रहे हैं, उसका क्लेम सेटलमेंट रेशो कैसा है। इससे ये मालूम चलता है कि कंपनी अपने ग्राहकों का क्लेम सेटलमेंट करने में कैसा रवैया अपनाती है। हमेशा ऐसी कंपनियों से पॉलिसी खरीदें, जिनका क्लेम सेटलमेंट रेशो बढ़िया है।

पार्टनर हॉस्पिटल

इंश्योरेंस कंपनियां सैकड़ों अस्पताल के साथ पार्टनरशिप करती हैं। लेकिन आपकी पॉलिसी में नजदीकी और बेहतर अस्पताल हैं या नहीं, इसका पता लगाना बहुत जरूरी है। कहीं ऐसा न हो कि आपने जो पॉलिसी खरीदी है, उसमें आपके घर के नजदीक और अच्छा अस्पताल उपलब्ध ही न हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement