Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 1 साल में दिया 31 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, क्या आपने निवेश किया?

इस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 1 साल में दिया 31 फीसदी से ज्यादा रिटर्न, क्या आपने निवेश किया?

यह फंड इक्विटी या फिक्स्ड इनकम में शून्य से 100 फीसदी तक निवेश करता है। फंड का फिलहाल लार्जकैप में 77.6 फीसदी निवेश है जबकि मिडकैप में 13.1 और स्माल कैप में 9.4 फीसदी का निवेश है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 04, 2024 19:30 IST
Balanced Advantage Fund- India TV Paisa
Photo:FILE बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

छोटे निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड काफी तेजी से लोकप्रिय हुआ है। इसकी वजह म्यूचुअल फंड में बैंक डिपॉजिट, पीपीएफ या निवेश के अन्य सभी ट्रैडिशनल माध्यमों से मिल रहा अधिक रिटर्न। म्यूचुअल फंड को पॉपुलर बनाने में SIP ने अहम भूमिका निभाई है। आज हम आपको ऐसे की एक म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। हम बात कर रहे हैं, एक्सिस म्यूचुअल फंड के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने जिसने 1 साल में 31 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। यानी अगर आपने  10,000 रुपये का निवेश किया है तो आज वो 13000 रुपये से ज्यादा होगा।  

1 अगस्त 2017 को हुई थी शुरुआत

एक्सिस फंड के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड की शुरुआत एक अगस्त 2017 को हुई थी और अब इसने सात साल पूरे कर लिए हैं। इसमें आप एकमुश्त और एसआईपी के जरिये 100 रुपये से और उसके बाद उसके गुणक में निवेश कर सकते हैं। इसका एयूएम 2,466 करोड़ रुपये है। एक्सिस के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के एक साल के 31 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की तुलना में इसके बेंचमार्क निफ्टी 50 हाइब्रिड कंपोजिट ने केवल 17.68 फीसदी का रिटर्न दिया है। तीन साल में चक्रवृद्धि यानी सीएजीआर की दर से इस फंड का रिटर्न 15 फीसदी से अधिक रहा है।

फंड में डायनामिक अप्रोच का पालन

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड एसेट अलोकेशन के लिए फंड डायनामिक अप्रोच का पालन करता है। इसके लिए बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सिस्टैमैटिक नियम आधारित मॉडल का उपयोग करता है जो इक्विटी अलोकेशन को समयानुसार समाहित करता है। यह एक इन हाउस प्रोसेस है जिसकी मदद से फंड मैनेजर इक्विटी में निवेश कर पाता है। यह फंड इक्विटी या फिक्स्ड इनकम में शून्य से 100 फीसदी तक निवेश करता है। फंड का फिलहाल लार्जकैप में 77.6 फीसदी निवेश है जबकि मिडकैप में 13.1 और स्माल कैप में 9.4 फीसदी का निवेश है। टाप 10 सेक्टर्स की बात करें तो वित्तीय सेवाएं, आईटी, हेल्थकेयर, तेल एवं गैस, ऑटोमोबाइल एवं इसके कलपुर्जे, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, केमिकल और अन्य हैं।

निवेश के लिए इस मॉडल का पालन

एक्सिस म्यूचुअल फंड के इक्विटी फंड मैनेजर जयेश सुंदर कहते हैं कि एक्सिस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इक्विटी आवंटन के लिए एक गतिशील रणनीति अपनाता है, जिसमें उचित मूल्यांकन पर मजबूत विकास क्षमता वाली कंपनियां शामिल होती हैं। यह फंड निवेश के लिए मॉडल आधारित मूल्यांकन को देखता है। जिसके जरिये जोखिम का पता चलता है। एक एसेट अलोकेशन कमिटी है जो मासिक रूप से निवेश की समीक्षा करती है और घटनाओं के आधार पर निवेश का निर्णय लिया जाता है। यह फंड रिबैलेंसिंग के लिए पांच फैक्टर का पालन करता है। इसमें प्रमुख रूप से वैल्यूएशन, अर्निंग, वैश्विक और घरेलू स्तर पर मैक्रो स्थितयां रुझान और वैश्विक घटनाएं आदि हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement