Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Scam Alert! फ्रॉड करने के लिए ये कॉमन ट्रिक्स यूज करते हैं जालसाज, आप भी हो जाएं सावधान

Scam Alert! फ्रॉड करने के लिए ये कॉमन ट्रिक्स यूज करते हैं जालसाज, आप भी हो जाएं सावधान

साइबर जालसाज आपको शेयर बाजार में 30-50 प्रतिशत तक के रिटर्न का लालच देने की कोशिश कर सकते हैं और आपको एक फर्जी वेबसाइट पर आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 14, 2024 14:53 IST
सावधान रहना ही फ्रॉड से बचने का सबसे प्रभावी उपाय है- India TV Paisa
Photo:FREEPIK सावधान रहना ही फ्रॉड से बचने का सबसे प्रभावी उपाय है

तेजी से डिजिटल हो रहे भारत में आम लोगों की जिंदगी काफी आसान हो गई है। अब हमारे कई जरूरी और महत्वपूर्ण काम घर बैठे ही मोबाइल फोन की मदद से पूरे हो जाते हैं। लेकिन तेजी से डिजिटल हो रहे भारत में एक ऐसा खतरा भी है जो लगातार बढ़ रहा है। जी हां, हम साइबर फ्रॉड की बात कर रहे हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत में साइबर फ्रॉड के मामलों पर रोक नहीं लग पा रही है। साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रहने का सिर्फ एक और सबसे महत्वपूर्ण तरीका है- सावधानी। यहां हम जालसाजों के उन सबसे कॉमन ट्रिक्स के बारे में जानेंगे, जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

डिजिटल अरेस्ट

साइबर अपराधी आपको कॉल कर खुद को पुलिस अधिकारी बताएंगे और आपके किसी परिजन पर किसी गंभीर अपराध का आरोप लगाते हुए पैसों की डिमांड कर सकते हैं। ये लोग आपको फोन पर गिरफ्तार करने की धमकी भी दे सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी कोई भी कॉल आए तो सावधान रहें और तुरंत फोन काट दें।

शेयर मार्केट

साइबर जालसाज आपको शेयर बाजार में 30-50 प्रतिशत तक के रिटर्न का लालच देने की कोशिश कर सकते हैं और आपको एक फर्जी वेबसाइट पर आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इस फर्जी वेबसाइट पर नकली पोर्टफोलियो दिखाया जाता है और लोगों को मोटा पैसा लगाने के लिए उकसाया जाता है। ध्यान रहे कि जो भी व्यक्ति आपको शेयर बाजार से मोटा मुनाफा दिलाने का दावा करें, समझ जाएं कि वो आपको एक फ्रॉड में फंसाने की कोशिश कर रहा है।

ऑनलाइन टास्क

ऑनलाइन टास्क पूरे कर मोटी कमाई करने का तरीका सबसे ज्यादा कॉमन है। अगर कोई व्यक्ति आपको वीडियो को शेयर-लाइक करने, किसी सामान का रिव्यू देकर पैसे कमाने का लालच दें तो समझ जाएं कि आप खतरे में है।

पार्सल फ्रॉड

इस फ्रॉड में अपराधी आपके पास कॉल करेंगे और कहेंगे कि एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट ने आपके नाम से आए एक पार्सल को पकड़ा है जिसमें वर्जित सामान जैसे- ड्रग्स, हथियार मिला है। अपराधी आपको तरह-तरह की धमकी देकर मोटी रकम वसूलने की कोशिश कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement