Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Personal Loan लेते समय अक्सर हो जाती हैं ये 3 गलतियां और बन जाते हैं फ्रॉड के शिकार, इस तरह बचें

Personal Loan लेते समय अक्सर हो जाती हैं ये 3 गलतियां और बन जाते हैं फ्रॉड के शिकार, इस तरह बचें

NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां और फिनटेक कंपनियां जरूरतमंद लोगों को पर्सनल लोन मुहैया कराती हैं। लेकिन अगर आप किसी फिनटेक कंपनी के मोबाइल ऐप से पर्सनल लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको बहुत सावधान रहना होगा।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 09, 2024 16:52 IST
फर्जी लोन ऐप से हो रही धोखाधड़ी- India TV Paisa
Photo:FREEPIK फर्जी लोन ऐप से हो रही धोखाधड़ी

बाकी मुसीबतों की तरह ही वित्तीय मुसीबतें भी कभी बताकर नहीं आती हैं। पैसों की जरूरत कभी भी पड़ सकती है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और न ही गिरवी रखने के लिए कोई सिक्यॉरिटी है तो आपके पास पर्सनल लोन का ऑप्शन बचता है। पर्सनल लोन के लिए बैंकों से संपर्क करना काफी अच्छा ऑप्शन है। लेकिन अगर किसी वजह से बैंक आपका पर्सनल लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट कर देता है तो आपके पास और भी कई ऑप्शन होते हैं।

NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां और  फिनटेक कंपनियां जरूरतमंद लोगों को पर्सनल लोन मुहैया कराती हैं। लेकिन अगर आप किसी फिनटेक कंपनी के मोबाइल ऐप से पर्सनल लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको बहुत सावधान रहना होगा। आमतौर पर देखा जाता है कि फिनटेक प्लेटफॉर्म के बिछाए धोखेबाजी के जाल में फंसने वाले लोग 3 गलतियां करते हैं। यहां हम जानेंगे कि वो 3 गलतियां कौन-सी हैं, जिनसे बचना बहुत जरूरी है।

RBI के साथ रजिस्टर

आप जिस भी फिनटेक कंपनी से पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं, उसके बारे में अच्छी तरह से मालूम कर लें कि वो भारतीय रिजर्व बैंक के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं। जो फिनटेक कंपनी, आरबीआई के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, उससे दूर रहें और किसी तरह का कोई लोन न लें। 

डाउनलोड की संख्या के जाल में न फंसें

कई बार देखा जाता है कि कोई व्यक्ति जब गूगल प्ले स्टोर या आईओएस से मोबाइल ऐप डाउनलोड करता है तो वो उस ऐप की विश्वसनीयता का पता लगाने के लिए उसके डाउनलोड की संख्या देखते हैं। आमतौर पर जिस ऐप को ज्यादा डाउनलोड किया जाता है, लोग उस पर आंख बंद कर भरोसा कर लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। ऐप को चाहे 1 लाख बार डाउनलोड किया गया है तो 10 लाख बार, अगर वो रजिस्टर्ड नहीं है और लोन देने के लिए अधिकृत नहीं है तो ऐसे ऐप को डाउनलोड न करें और न ही लोन लें।

कस्टमर सर्विस

किसी भी कंपनी के ऐप से लोन लेने जा रहे हैं तो उससे पहले उसके कस्टमर सर्विस के बारे में जान लें। कई बार लोगों को लोन लेने के बाद कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर उस कंपनी का कस्टमर केयर सर्विस नहीं है तो आपकी दिक्कतों का समाधान होना लगभग असंभव है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement