Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सस्ते में बुक करें ऑनलाइन ट्रेन टिकट, अच्छी-खासी बचत होगी- जानें क्या है तरीका

सस्ते में बुक करें ऑनलाइन ट्रेन टिकट, अच्छी-खासी बचत होगी- जानें क्या है तरीका

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते हैं। लेकिन आप ऑनलाइन टिकट बुक करते समय अच्छी-खासी बचत कर सकते हैं।

Written By: Sunil Chaurasia
Published on: August 04, 2024 15:38 IST
ऑनलाइन टिकट बुक करते समय कैसे बचाएं पैसे- India TV Paisa
Photo:REUTERS ऑनलाइन टिकट बुक करते समय कैसे बचाएं पैसे

Online Train Ticket Booking: भारत की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेल की ट्रेनों में रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। डिजिटल हो रहे भारत में अब ज्यादातर यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, जिससे उन्हें रेलवे के टिकट काउंटर पर लगी लंबी लाइनों में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ता। 

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध

आज के समय में ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए तमाम मोबाइल ऐप्स और वेबसाइट हैं, जहां से आप अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि प्राइवेट कंपनियों के मोबाइल ऐप और वेबसाइट से टिकट बुक करने पर आपको कई तरह के एक्स्ट्रा चार्ज देने पड़ते हैं, जिनसे बचा सकता है। आज हम आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने का ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर अच्छे-खासे पैसे बचा सकते हैं।

IRCTC से एक टिकट पर 104 रुपये की बचत

हमने एक प्राइवेट कंपनी के मोबाइल ऐप पर वाराणसी से दिल्ली के लिए स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन की थर्ड एसी में टिकट बुक की। इस टिकट के लिए हमने कुल 1244 रुपये का भुगतान किया। लेकिन जब हमने IRCTC के मोबाइल ऐप पर इसी गंतव्य के लिए, इसी ट्रेन में, इसी क्लास की टिकट बुक की तो हमें सिर्फ 1140 रुपये का भुगतान करना पड़ा। यानी हमें सेम जर्मी, सेम ट्रेन और सेम क्लास की टिकट पर अलग-अलग मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर सीधे-सीधे 104 रुपये की बचत हुई।

कई तरह के चार्ज वसूल करती हैं प्राइवेट कंपनियां

जब हमने दोनों मोबाइल ऐप से बुक की टिकट का प्राइस ब्रेकअप चेक किया तो मालूम चला कि प्राइवेट कंपनी अपने मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने पर कन्वीनियंस फी, एजेंट सर्विस चार्ज और पेमेंट गेटवे चार्ज के रूप में अलग से वसूली कर रही है, जबकि आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप पर टिकट बुक करने पर ऐसे कोई चार्ज नहीं लिए जाते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement