Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1,5, 10 नहीं! जल्द ही 20 साल के लिए कर पाएंगे FD, समान्य एफडी से ऐसे होगा अलग और मिलेंगे ये लाभ

1,5, 10 नहीं! जल्द ही 20 साल के लिए कर पाएंगे FD, समान्य एफडी से ऐसे होगा अलग और मिलेंगे ये लाभ

बैंक के अनुसार, इस नए एफडी के जरिये ग्राहकों को बचत के लिए लंबी अवधि देना और ब्याज दर के चक्रवृद्धि से लाभ उठाना है। अभी यह एफडी स्कीम परीक्षण के चरण में है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 28, 2024 7:12 IST
FD- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी

मौजूदा समय में अधिकांश बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक एफडी करने की अनुमति देते हैं। आम लोग अपनी सुविधा के अनुसार एफडी का पीरियड चुनते हैं। लेकिन, अब बैंक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एफडी के फायदे और समयसीमा में बदलाव करने की तैयारी कर रहे हैं। हिंदू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) ने सावधि जमा (FD) की अधिकतम अवधि को 20 वर्ष से अधिक करने की योजना बनाई है। आइए जानते हैं कि यह एफडी समान्य एफडी से कैसे होगा अलग और क्या मिलेंगे लाभ। 

सिस्टमैटिक विड्रॉल की सुविधा मिलेगी

मिल जानकारी के अनुसार, 20 साल के एफडी में निवेश करने वाले निवेशकों को सिस्टमैटिक विड्रॉल यानी व्यवस्थित निकासी का विकल्प भी दिया जाएगा। यह जीवन बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली वार्षिकी योजना (annuity plan) के समान होगी, लेकिन सीमित अवधि के लिए होगी। निवेशक 10 साल के बाद इस एफडी से धीरे-धीरे अपना पैसा निकाल पाएंगे। 

लंबी अवधि का एफडी क्यों लाया जा रहा?

बैंक के अनुसार, इस नए एफडी के जरिये ग्राहकों को बचत के लिए लंबी अवधि देना और ब्याज दर के चक्रवृद्धि से लाभ उठाना है। अभी यह एफडी स्कीम परीक्षण के चरण में है। बैंक का कहना है कि अगर कोई ग्राहक 10-11 साल तक हर महीने 50,000 रुपये बचाता है, तो 11वें साल के बाद वह व्यवस्थित निकासी योजना का विकल्प चुन सकता है, जो कि निवेश की गई राशि का दोगुना है, जो कि अगले 11 सालों के लिए अपने आप ही हो जाएगा। वर्तमान में, एसबीआई (SBI) संभवतः एकमात्र बैंक है जो तीन/पांच/सात या 10 साल के लिए वार्षिकी जमा योजना प्रदान करता है। एसबीआई की योजना के अनुसार, ग्राहक एकमुश्त राशि जमा कर सकता है और मासिक वार्षिकी किस्त में पुनर्भुगतान प्राप्त कर सकता है, जिसमें मूल राशि का एक हिस्सा और ब्याज शामिल होता है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की वार्षिकी जमा योजना एसबीआई से अलग होगी क्योंकि पूर्व में आवर्ती जमा योजना की परिकल्पना की गई है, जिसमें जमा अवधि के पहले आधे हिस्से में मासिक अंतराल पर जमा करना शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement