Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. NFO: म्यूचुअल फंड की नई स्कीम में निवेश से पहले इन 4 कसौटियों पर परखें, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

NFO: म्यूचुअल फंड की नई स्कीम में निवेश से पहले इन 4 कसौटियों पर परखें, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि बिना सोचे समझे किसी भी NFO में पैसा लगाना सही नहीं है। निवेश से पहले कुछ जानकारी जरूर जुटानी चाहिए।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 23, 2024 8:47 IST
NFO- India TV Paisa
Photo:FILE एनएफओ

शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट के बाद म्यूचुअल फंड की नई स्कीम आने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है। एक के बाद एक म्यूचुअल फंड हाउस न्यू फंड ऑफर (NFO) लेकर आ रहे हैं। निवेशकों को नई म्यूचुअल फंड स्कीम में सस्ते यूनिट अलॉटमेंट का लालच दिखकर मोटी कमाई का सपना दिखाया जा रहा है। आपको बता दें कि एनएफओ में म्यूचुअल फंड कंपनियां, निवेशकों को नई म्यूचुअल फंड स्कीम की यूनिट पहली बार बेचते हैं। एनएफओ के लिए एक टाइमफ्रेम होता है। यानी एक तय समयसीमा के अंदर ही इसमें निवेश किया जा सकता है। एनएफओ ठीक आईपीओ की तरह होता है। निवेशकों को लगता है कि कम पैसे में अधिक यूनिट लेने का मौका है। लेकिन फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि बिना सोचे समझे किसी भी NFO में पैसा लगाना सही नहीं है। निवेश से पहले कुछ जानकारी जरूर जुटानी चाहिए। आइए जानते हैं कि निवेश से पहले किन बातों का खास ख्याल रखें। 

फंड का वैल्यूएशन सबसे पहले पता करें 

एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशकों को किसी भी NFO में निवेश से पहले उस फंड का वैल्यूएशन जरूर पता करनी चाहिए। इसके बाद उस फंड का स्ट्रक्चर देखें कि आपका पैसा कहां लगाया जाएगा। अगर हाई बिटा स्टॉक में लगाया जाएगा तो क्या आप अधिक जोखिम लेने के लिए तैयार हैं। अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार ही फंड का चयन करना बेहतर होता है। 

फंड की थीम क्या है? 

NFO की थीम जरूर देखें। आपका पैसा किस सेक्टर में लगाया जाएगा। ऑटो, इंफ्रास्ट्रक्चर या नवीकरणीय ऊर्जा में बेहतर रिटर्न की उम्मीद है। अगर फंड का पैसा इन सेक्टर में लग रहा है तो आप निवेश कर सकते हैं। 

नए इंडेक्स फंड बेहतर विकल्प 

निवेशकों को ऐसे NFO में निवेश करनी चाहिए जो नए इंडेक्स निर्माण करते हैं। स्पेसिफिक मार्केट सेगमेंट को कैप्चर करने वाले फंड आकर्षक निवेश हो सकते हैं। वहीं, कमोडिटी में निवेश करने वाले या आर्बिट्रेज ट्रेडों में निवेश करने वाले फंड से बचना चाहिए। 

एक्सपेंस रेश्यो को जरूर देखें 

किसी भी नए फंड में निवेश से पहले उसपर लगने वाले एक्सपेंस रेश्यों को जरूर देखें। कम एक्सपेंस रेश्यो वाला फंड फायदेमंद होता है। इसमें निवेश पर आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement