Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SIP में निवेश करना चाहते हैं, मोटा पैसा बनाने के लिए इन जरूरी बातों का हमेशा ध्यान रखें

SIP में निवेश करना चाहते हैं, मोटा पैसा बनाने के लिए इन जरूरी बातों का हमेशा ध्यान रखें

एसआईपी के जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसा बनाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश जारी रखना चाहिए। एसआईपी में कंपाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है और ये फायदा तभी उठाया जा सकता है जब आप इसे लंबे समय तक जारी रखें।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 04, 2024 19:44 IST
एसआईपी के लिए इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान- India TV Paisa
Photo:FREEPIK एसआईपी के लिए इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

Mutual Fund SIP: आज के समय में लंबी अवधि के लिए निवेश करने के कई विकल्प मौजूद हैं। लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाने के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी को एक बेहतर विकल्प माना जाता है। AMFI के आकंड़ों से पता चलता है कि लंबी अवधि के लिए एसआईपी में किए जाने वाले निवेश से करोड़ों रुपये बनाए जा सकते हैं। हालांकि, आपको एसआईपी का भरपूर फायदा तभी मिलेगा, जब आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें। आइए, वो बातें जानते हैं जिनका एसआईपी में निवेश के दौरान खास ध्यान रखना चाहिए।

  • म्यूचुअल फंड एसआईपी का असली मजा तभी आता है जब आप इसे जल्द से जल्द शुरू करें। 20 साल की उम्र में पॉकेट मनी से भी एसआईपी शुरू की जा सकती है। फिर जब आपको जॉब मिल जाए तो एसआईपी में पैसा बढ़ा दें।
  • एसआईपी के जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसा बनाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश जारी रखना चाहिए। एसआईपी में कंपाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है और ये फायदा तभी उठाया जा सकता है जब आप इसे लंबे समय तक जारी रखें।
  • एसआईपी से मोटी कमाई करने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका निवेश बिना रुके चलते रहना चाहिए। अगर आप एसआईपी की पेमेंट मिस करते हैं तो इससे आपके रिटर्न पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपको पैसों की जरूरत पड़ जाए और एसआईपी के लिए पर्याप्त पैसे न हों तो ऐसी स्थिति में एसआईपी बंद न करें। अगर आपके पास नहीं हैं तो एसआईपी को Pause किया जा सकता है।
  • एसआईपी के लिए किसी एक ही स्कीम में सारा पैसा न लगाएं। अगर आपको अच्छा रिटर्न चाहिए तो अलग-अलग स्कीम में पैसा निवेश करें।
  • अपने एसआईपी पोर्टफोलियो को इस तरह से मैनेज करें कि आपके निवेश का कम से कम 70 प्रतिशत हिस्सा लार्ज कैप फंड में जाए, 20 प्रतिशत मिड कैप फंड में और 10 प्रतिशत स्मॉल कैप फंड में जाए।
  • जिस तरह हर साल आपकी सैलरी या इनकम बढ़ती है, उसी तरह अपने निवेश को भी हर साल अपनी क्षमता अनुसार 5 फीसदी, 10 फीसदी या 15 फीसदी बढ़ाते रहें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement