Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Credit Card का करते हैं इस्तेमाल, अपना पासवर्ड रेग्युलर चेंज जरूर करें, जानें क्यों?

Credit Card का करते हैं इस्तेमाल, अपना पासवर्ड रेग्युलर चेंज जरूर करें, जानें क्यों?

अपने क्रेडिट कार्ड पासवर्ड को नियमित रूप से बदलना आपकी वित्तीय जानकारी की सुरक्षा का एक इफेक्टिव तरीका है। हालांकि बार-बार अपना पासवर्ड बदलना असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन ऐसा न करने के साइबर फ्रॉड का खतरा बढ़ सकता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 03, 2024 16:34 IST
Credit Card - India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट कार्ड

Credit Card इस्तेमाल करने वालों की संख्या रोजना बढ़ रही है।  ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर यूटिलिटी बिलों के भुगतान में क्रेडिट कार्ड का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। यह सिर्फ मेट्रो शहरों तक सीमित नहीं है। छोटे शहरों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल युवा कर रहे हैं। हालांकि, जिस रफ्तार से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है, उसी अनुपात में साइबर फ्रॉड भी हो रहा है। बहुत सारे लोग साइबर फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के  अनुसार, भुगतान धोखाधड़ी में तेज़ी से वृद्धि हो रही है। मार्च 2024 को समाप्त होने वाली छह महीने की अवधि में घरेलू भुगतान धोखाधड़ी का वैल्यू 70.64% बढ़कर 2,604 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 1,526 करोड़ रुपये था।

रेग्युलर पासवर्ड क्यों बदलें? 

मौजूदा समय में डेटा की चोरी बड़ी आम हो गई है। दुनिया की बड़ी कंपनियां और यहां तक कि वित्तीय संस्थान भी हैकर्स के शिकार हो रहे हैं। साइबर अपराधी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और पासवर्ड सहित कई जरूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर ले रहे हैं। बहुत सारी कंपनियां डेट बेचने का काम कर रही है। ऐसे में अगर कोई कंपनी आपके क्रेडिट कार्ड का डेटा को सेल करता है तो अपना पासवर्ड बार-बार बदलने से आप साइबर फ्रॉड के शिकार होने से बच जाएंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार जब आपका डेटा सार्वजनिक हो जाता है, तो इसे डार्क वेब पर बेचा या कारोबार किया जा सकता है, जिससे आपकी जानकारी की सुरक्षा में सक्रिय रहना महत्वपूर्ण हो जाता है।

क्लिष्ट पासवर्ड का उपयोग करें 

बहुत से लोग सरल, याद रखने में आसान पासवर्ड का उपयोग करते हैं, जिसका साइबर अपराधी आसानी से अनुमान लगा लेते हैं। ऐसा करना गलत है। आप क्लिष्ट पासवर्ड का उपयोग करें​, जिसमें  बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर के संयोजन का उपयोग हो। पासवर्ड बनाने में अपने नाम, जन्मतिथि या सामान्य वाक्यांशों जैसी आसानी से अनुमान लगाने योग्य जानकारी का उपयोग करने से बचें। एक मजबूत पासवर्ड को तोड़ना कठिन होता है और यह आपके क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा में सुरक्षा को बढ़ाता है।  भारत में कई बैंक और वित्तीय संस्थान अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में समय-समय पर पासवर्ड बदलने की सलाह देते हैं या अनिवार्य भी करते हैं। इन दिशा-निर्देशों का पालन करने से न केवल आपके खाते की सुरक्षा होती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड प्रदाता की सुरक्षा नीतियों का अनुपालन करते रहें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement