Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Health Insurance Premium: इन 5 तरीकों को अपनाकर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम चुकाने में बड़ी बचत करें

Health Insurance Premium: इन 5 तरीकों को अपनाकर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम चुकाने में बड़ी बचत करें

बीमा कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रीमियम में लगातार बढ़ोतरी करती जा रही है। अगर आप भी प्रीमियम के बोझ से परेशान हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 22, 2024 11:51 IST
Health Insurance Policy - India TV Paisa
Photo:FILE हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

Health Insurance लेने वाले अधिकांश पॉलिसीधारकों को यह पता नहीं है कि स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम की लागत को कैसे कम किया जा सकता है। वह भी तब जब हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम में हर साल कंपनियां बढ़ोतरी कर देती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप कुछ बातों का जानकर न सिर्फ अपनी हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम को कम कर सकते हैं, बल्कि सही पॉलिसी का चुनाव भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन तरीकों से आप पॉलिसी का प्रीमियम में कमी ला सकते हैं। 

प्रीमियम कम चुकाने के लिए इन तरीकों को अजमाएं

1. फैमिली फ्लोटर प्लान चुनें

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर प्रीमियम कम चुकाने के लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जगह फैमिली फ्लोटर प्लान चुनें। परिवार में चार सदस्य है तो हमेशा फैमिली फ्लोटर प्लान ही चुनें। व्यक्तिगत पॉलिसी की तुलना में फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लेने से आपको काफी अच्छी बचत हो जाएगी।

2. पॉलिसी को 2 साल के लिए रिन्यू करें

पॉलिसी को 2 साल के लिए रिन्यू करें। ऐसा कर आप पॉलिसी का प्रीमियम में आसानी से छूट पा सकते हैं। बीमा कंपनियां बीमाधारकों को प्रोत्साहित करने के लिए दो साल के प्रीमियम के एकमुश्त भुगतान पर छूट देती है। 

3. ऐड-ऑन/राइडर्स लेने से बचें

यह कोई नई बात नहीं है कि ऐड-ऑन, राइडर और अतिरिक्त सुविधाएं पॉलिसी की लागत में इजाफा करती हैं। आप इन ऐड-ऑन और राइडर्स को नहीं लेते हैं तो बीमा प्रीमियम बचा सकते हैं। कुछ आम राइडर्स में गंभीर बीमारी और व्यक्तिगत दुर्घटना कवर शामिल हैं। कभी भी ओपीडी या स्वास्थ्य जांच का राइडर नहीं लें। 

4. पोर्टेबिलिटी का विकल्प चुनें

अगर आपको लगता है कि आपका प्रीमियम ज्यादा है और प्रीमियम बचाने का कोई दूसरा तरीका नहीं है तो पोर्टेबिलिटी का विकल्प चुन सकते हैं। मोबाइल नंबर की तरह ही, आप अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को किसी दूसरी बीमा कंपनी में ट्रांसफर कर सकते हैं जो कम स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर मिल रहा हो। आप मौजूदा कवर के किसी भी लाभ से वंचित नहीं रहेंगे।

5 . स्वस्थ रहें

आखिरी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को बचाने के लिए फिट और स्वस्थ रहने से बेहतर कोई तरीका नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement