Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Gold, silver के दाम में उछाल, ब्याज दर घटने की उम्मीद से भाव में तेजी, जानें आज आपके शहर में आज क्या रेट?

Gold, silver के दाम में उछाल, ब्याज दर घटने की उम्मीद से भाव में तेजी, जानें आज आपके शहर में आज क्या रेट?

सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही मांग बढ़ेगी। इससे दोनों कीमती धातु के दाम बढ़ सकते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 17, 2024 8:07 IST
Gold and Silver price today- India TV Paisa
Photo:FILE सोना और चांदी

Gold, silver के दाम में एक बार फिर तेजी लौट आई है। अमेरिका स​मेत भारत में ब्याज दरों में कमी की उम्मीद से यह तेजी लौटी है। वैश्विक स्तर पर, कॉमेक्स पर सोना वायदा 52 वीक के हाई पर पहुंच गया है। कॉमेक्स पर, दिसंबर, 24 का सोने का वायदा 53.80 (+2.16%) की बढ़त के साथ $2,546.20 प्रति ट्रॉय औंस पर पहुंच गया है। वहीं, स्पॉट में भाव भी बढ़कर $2506 प्रति ट्रॉय औंस पर पहुंच गया है। चांदी का स्पॉट भाव बढ़कर 29 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है। कमोडिटी के जानकारों का कहना है कि सोने के भाव में तेजी जारी रहेगी। वहीं ग्लोबल मार्केट में सोने के दाम में बड़ा उछाल आने का असर भारतीय बाजार में भी होगा। 

क्यों सोने के भाव में लौटी तेजी?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों के कारण सोने की कीमतें तेजी लौटी है। इसके साथ ही मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने की संभावना के कारण निवेशक सोना खरीद रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका समेत भारत में महंगाई कम होने से यह उम्मीद बढ़ी है कि केंद्रीय बैंक अब ब्याज दरों में कटौती करेंगे। इसका फायदा सोने और चांदी को मिलेगा। भारतीय बाजार की बात करें तो आने वाले दिनों में 24 कैरेट गोल्ड का भाव एक बार फिर 73000 रुपये प्रति 10 ग्राम देखने को मिलेगा। 

आज क्या है सोने का भाव 

  • 24K Gold प्रति ग्राम भाव: ₹7,178
  • 22K Gold प्रति ग्राम भाव: ₹6,581 
  • 18K Gold प्रति ग्राम भाव: ₹5,385

आपको बता दें कि देशभर में सोने का भाव एक समान रहता है। कुछ रुपये का फर्क एक शहर से दूसरे शहर में देखने को मिलता है। 

कल लुढ़का था सोना 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उछाल के बीच स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 400 रुपये की गिरावट के साथ 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।  अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, हालांकि, चांदी की कीमत 800 रुपये के उछाल के साथ 84,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो पिछले कारोबारी सत्र में 83,200 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी। हालांकि, सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही मांग बढ़ेगी। इससे दोनों कीमती धातु के दाम बढ़ सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement