Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. EPFO ने कर्मचारियों के लिए जारी की चेतावनी, इग्नोर किया तो पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा

EPFO ने कर्मचारियों के लिए जारी की चेतावनी, इग्नोर किया तो पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा

EPFO ने अपने अधीन आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए एक अहम और बेहद जरूरी सूचना जारी की है। ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाने पर एक बड़ा पॉप-अप बॉक्स खुल रहा है। इस पॉप-अप बॉक्स में ईपीएफओ ने कर्मचारियों के लिए चेतावनी जारी की है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 10, 2024 23:50 IST
ईपीएफओ ने जारी की चेतावनी- India TV Paisa
Photo:PTI ईपीएफओ ने जारी की चेतावनी

EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक सरकारी संगठन है, जो भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के अधीन काम करता है। ईपीएफओ देश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। EPFO ने अपने अधीन आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए एक अहम और बेहद जरूरी सूचना जारी की है। ईपीएफओ ने अपने सदस्यों से कहा है कि वे अपने ईपीएफ खाते के UAN नंबर और पासवर्ड को सुरक्षित रखें वरना उनके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है।

ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाते ही मिल रही है चेतावनी

ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाने पर एक बड़ा पॉप-अप बॉक्स खुल रहा है। इसमें पॉप-अप बॉक्स में ईपीएफओ ने कर्मचारियों के लिए चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में कहा गया है, ''अपने क्रेडेंशियल (यूएएन और पासवर्ड) की चोरी/खोने के प्रति सतर्क रहें, जिससे साइबर धोखाधड़ी हो सकती है।''

EPFO की वेबसाइट पर खुल रहा है पॉप-अप बॉक्स

Image Source : EPFO
EPFO की वेबसाइट पर खुल रहा है पॉप-अप बॉक्स

यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिए हो सकता है साइबर फ्रॉड

इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अब आपके यूएएन नंबर और पासवर्ड मदद से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। लिहाजा, अब आपको अपने ईपीएफ खाते के पासवर्ड के साथ-साथ यूएएन नंबर की भी खास सुरक्षा करनी होगी। ध्यान रखें कि अपने ईपीएफ अकाउंट को एक्सेस करने के लिए सिर्फ और सिर्फ अपने पर्सनल डिवाइस का ही इस्तेमाल करें।

ईपीएफओ ने बताए साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने साइबर फ्रॉड से बचने के लिए कर्मचारियों के साथ कुछ बेहद जरूरी उपाय भी साझा किए हैं। ईपीएफओ ने कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे अपने कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन में लाइसेंस प्राप्त एंटी-वायरस/एंटी-मैलवेयर इंस्टॉल करें। डिवाइस को हमेशा अपडेट और पैच रखें। ईपीएफओ की सलाह है कि अपने ईपीएफ अकाउंट के लिए जटिल से जटिल पासवर्ड बनाएं और किसी भी व्यक्ति के साथ पासवर्ड या ओटीपी शेयर न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement